Home Tour & Travel राजस्थान की ऐसी खूबसूरत जगह जो बनी फिल्म शूटिंग पाइंट

राजस्थान की ऐसी खूबसूरत जगह जो बनी फिल्म शूटिंग पाइंट

0
राजस्थान की ऐसी खूबसूरत जगह जो बनी फिल्म शूटिंग पाइंट
rajasthan ki khobsurat jagah

rajasthan ki khobsurat jagah

हमारा देश कितनी अदभुत संस्कृति और कला का घर है, ये हमें यहां कदम-कदम पर महसूस हो जाता है। गुजरे जमाने में दीवारों, इमारतों, मंदिरों किलों पर उकेरी गईं आकृतियों को देखकर लगता है कि कम संसाधनों में लोग किस तरह सिर्फ और सिर्फ अपनी काबिलियत पर खूबसूरत संरचनाओं को जन्म देते थे। उनकी यही काबिलियत आज भी उन्हें समाज में जिंदा रखे हैं।

HOT NEWS UPDATE ट्रैफिक हवलदार ने मोदी जी की कार रोकी जाने नहीं दी आगे

बावडी के जरिए वॉटर हारवेस्टिंग यानी पानी के संरक्षण का कॉन्सेप्ट भी भारत में ही सुझाया गया। यहां हम ऐसी ही एक बावली के बारे में जानेंगे जिसे जानकर आप भी उस आर्किटेक्चर को देखने के लिए बेताब हो जाएंगे। यह बावडी राजस्थान की आकर्षक कला के उदहारणों में से एक है।

रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ना ताजगी में मददगार

चांद बावडी यह मध्यकालीन भारत की एक अदभुत संरचना है। यह जयपुर से 95 किमी. दूर दौसा जिले के आभानेरी गांव में है। चांद बावडी 800 से 900 ईसवीं के बीच निकुंभ राजवंश के राजा चांद बनवाई थी। इसके ठीक सामने प्रसिद्ध हर्षद माता का मंदिर है। कहते हैं यह बावडी इन्हीं को समर्पित है। यह सीढ़ीदार कुंआ 13 मंजिला इमारत जितना गहरा है। इस बावडी की गहराई लगभग 100 फीट है इसमें कुल 3500 सीढ़‍ियां हैं।

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके

माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे गहरा सीढ़ीदार कुंआ है। चांद बावडी के निर्माण का मकसद बारिश के पानी को बर्बाद होने से रोकना था। जब गांव में पानी की कमी होती थी तो लोग सीढ़‍ियों से उतरकर गहराई में जाकर पानी भरते थे। गर्मियों के मौसम में गांव के लोग यहां बैठकर ठंडक लेते थे। इसका निचला हिस्सा बाहरी मौसम से 5-6 डिग्री ज्यादा ठंडा होता है। इसके एक तरफ मंडप और शाही घराने के लोगों के लिए कमरे बने हैं।

ऐसी पट्टी जो बिना खुले बता देगी कितना भरा घाव

चांद बावडी की सीढियां और इसकी पूरी बनावट उस समय की सोच व कलाकारी का बेहतरीन उदहारण है। इसकी संरचना बीते समय की ज्यामिति (geometrical) समझदारी को भी दर्शाती है। यहां बॉलीवुड फिल्म ‘भूल भुलैया’ का ‘सखिया’ गाना और हॉलीवुड की ‘Dark Knight Rises’ जैसी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। चांद बावडी के पास हर्षद माता मंदिर भी देखने लायक है।

video दुनिया की सबसे तेज चलने वाली साइकिल देखिये इसकी खासियत

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर