Home Azab Gazab सालों पहले यहां इंसान नहीं, बन्दर बना था रेलवे स्टेशन मास्टर

सालों पहले यहां इंसान नहीं, बन्दर बना था रेलवे स्टेशन मास्टर

0
सालों पहले यहां इंसान नहीं, बन्दर बना था रेलवे स्टेशन मास्टर
The first person was the monkey instead of the man, the railway station master

The first person was the monkey instead of the man, the railway station master

ये तो सभी को पता होगा कि मानव का विकास बंदरों से ही हुआ है। इंसान के बाद बंदर ही दूसरा समझदार जीव माना जाता है। बात दक्षिण अफ्रीका के 1877 की है। जेम्स वाइड नाम के एक रेलवे कर्मचारी ने एक दुर्घटना में अपने दोनों पैर गंवा दिए थे।

VIDEO सलमान खान की अच्छाई सामने आई देखिये

इस एक्सीडेंट से उबरने के बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के Uitenhage स्टेशन पर सिग्नेलमैन के तौर पर नौकरी शुरु की। नौकरी के चार साल बाद जेम्स की नज़र Chacma प्रजाति के एक लंगूर जैक पर पड़ी। डार्क ग्रे रंग के ये लंगूर दक्षिण अफ़्रीका के कई हिस्सों में पाए जाते हैं। वहां जैक बैलगाड़ी खींचने का काम कर रहा था। जेम्स की नज़र इस लंगूर पर पड़ी और उसने उसे फ़ौरन ख़रीद लिया।

अब गायों का भी बनेगा ‘आधार’, यूआईएन नंबर से होगी पहचान

शुरुआत में जेम्स ने जैक को ट्रॉली खींचने की ट्रेनिंग दी। जेम्स को जल्दी ही अंदाज़ा हो गया कि जैक उसकी उम्मीदों से ज़्यादा स्मार्ट है और वो कई काम कर सकता है। जेम्स ने जल्द ही उसे कोल यार्ड की चाभियां संभालने का काम दे दिया। इसके अलावा स्टेशन के बगीचे की ज़िम्मेदारी भी जैक के कंधों पर ही थी।जेम्स, जैक को इशारा करने के लिए केवल एक या दो उंगलियों का ही इस्तेमाल किया करते था।

इशारा मिलते ही जैक सही लीवर दबा देता और इसके बाद इस होशियार लंगूर को किसी भी तरह के निर्देशों की जरूरत नहीं पड़ती थी। जैक हमेशा अपने मालिक की निगरानी में ही रहता था, लेकिन ये किसी उपलब्धि से कम नहीं है कि इस लंगूर ने अपने करियर के दौरान एक बार भी ग़लती नहीं की थी।

गर्भधारण में आ रही दिक्कतों के बीच दंपति के जुड़वा भाई..

जैक दरअसल चीज़ों को तेजी से सीखने की क्षमता रखता था। जैक अपने मालिक जेम्स के घर का भी ख्याल रखता था। वह कुएं से पानी भर लेता था, घर साफ़ कर देता था, यहां तक की पूरे बाग की भी देखभाल करता था।

जैक जल्दी ही रेलवे स्टेशन पर काफ़ी लोकप्रिय हो गया। लोग अक्सर इस सिग्नल ऑपरेटर के काम को देखकर हैरान हो जाते। लेकिन जब एक महिला ने रेलवे प्रशासन को इस बारे में सूचित किया तो जैक और जेम्स दोनों को नौकरी से निकाल दिया गया।

VIDEO Body building करते सभी बॉलीवुड एक्टर को एक साथ देखिये

जेम्स ने इस फैसले को चुनौती दी जिसके बाद एक सिस्टम मैनेजर ने जैक की क्षमताओं को परखते हुए उसे जॉब के लिए फ़िट घोषित किया था। जेम्स को अपनी नौकरी वापस मिल गई और जैक को भी दोबारा नौकरी पर रख लिया गया।

इसी के साथ जैक दुनिया का पहला ऐसा लंगूर था, जो रेलवे के लिए काम कर रहा था। इस घटना के बाद से ही इस बंदर को ‘जैक द सिग्नलमैन’ कहा जाने लगा।

जाने महिलाओं की 6 छिपी हुई बातें, जानकर हैरान हो जाएंगे…

रेलवे प्रशासन के हर सदस्य को मालूम था कि जेम्स का एक अस्सिटेंट भी है पर कुछ ही लोग जानते थे कि ये अस्स्टिेंट इंसान न होकर एक बंदर है। जैक, जेम्स के साथ करीब नौ सालों तक रहा। इस दौरान उसने रेलरोड पर काम करने के दौरान कभी गलती नहीं की। 1890 में जैक की टीबी की वजह से मौत हो गई।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर