Home Breaking जो सरकार नहीं कर सकी सिरोही उपखण्ड कार्यालय ने कर दिया

जो सरकार नहीं कर सकी सिरोही उपखण्ड कार्यालय ने कर दिया

0
जो सरकार नहीं कर सकी सिरोही उपखण्ड कार्यालय ने कर दिया
Thumb_Impression_Attendance_Machine
Thumb_Impression_Attendance_Machine
Thumb_Impression_Attendance_Machine

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जो काम राज्य सरकार नहीं कर सकी अपने आत्मानुशासन से वो काम सिरोही उपखण्ड अधिकारी और वहां के कार्मिकों ने कर दिया। गत सरकार ने कार्मिकों के समय प्रबंधन को लेकर राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लगवाया था।

अधिकारियों और कार्मिकों की अनिच्छा के कारण यह सिस्टम फेल हो गया, लेकिन सिरोही उपखण्ड अधिकारी महेन्द्रसिंह तथा वहां के कार्मिकों ने स्वयं को आत्मानुशासन में रखने के लिए इस अपने कार्यालय में समय प्रबंधन के लिए बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम स्थापित किया है।
-सामान्य प्रशासन विभाग ने किया था चार पहले लागू
सामान्य प्रशासन विभाग ने चार साल पहले राज्य के सभी कार्यालयों में समय प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू किया था। इसके माध्यम से कार्मिकों की अटेंडेंस सीधे ही कलक्टर कार्यालय और सेकेट्रिएट में दर्ज होती थी। यह सिस्टम बहुत लम्बा चल सका।

उस समय सिरोही में पहले से ही समय प्रबंधन और अनुशासन के लिए कटिबद्ध जिला कलक्टर बन्नालाल कार्यरत थे। उनके समय में सिरोही कलक्टरी कार्यालय के कामिकों की बायोमीट्रिक प्रणाली से अटेंडेंस के लिए एनआईसी कार्यालय, कोषागार के पास स्थित कियोस्क रूम तथा तहसील कार्यालय में बायोमीट्रिक अटेंडेंस के लिए थम्ब इम्प्रेशन मशीन लगाई हुई थी। उनके जाने के बाद समय प्रबंधन अनुशासन को पालने वाले अधिकारियों का सिरोही में अकाल ही रहा।
-जनसुनवाई का कोई समय नहीं, जब जो आएगा तकलीफ सुनेंगे
सिरोही उपखण्ड अधिकारी कार्यालय ने राज्य सरकार की ओर से सरकारी कार्यालयों में निर्धारित जनसुनवाई के समय की पाबंदी भी हटा दी है। आमतौर पर राजस्थान के सभी सरकारी कार्यालयों में ढाई से साढे तीन बजे तक जनसुनवाई का समय है।

उपखण्ड अधिकारी सिरोही ने इस समय सीमा को हटा दिया है, दूर दराज के ग्रामीण इलाकों से आने वाला कोई भी व्यक्ति कभी भी यहां अपनी फरियाद लेकर उनसे मिल सकता है।
-साॅफटवेयर उपलब्ध लेकिन प्रयास कौन करे
सिरोही उपखण्ड अधिकारी कार्यालय ने अपने कार्यालय में सेकेट्रिएट की साइट पर उपलब्ध आॅनलाइन फाइल ट्रेकिंग सिस्टम भी डाउनलोड करके इसे एनआईसी के माध्यम से अपने सिस्टम में इंस्टाॅल करवाया है। यहां तक कि राज्य की किसी कलेक्ट्रेट में भी इस तरह का सिस्टम इंस्टाॅल नहीं किया हुआ होगा।

सिरोही उपखण्ड अधिकारी ने इस साॅफटवेयर की उपयोगिता समझते हुए इसे इंस्टाॅल करके हर फाइल की माॅनीटरिंग आॅनलाइन करवा दी।
-इनका कहना है…
कार्यालय में बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लगवाया है। जनसुनवाई को किसी समय में नहीं बांधा हो कोई भी कभी भी अपने समस्या लेकर आ सकता है। कार्यालय में पर्ची भेजने की व्यवस्था भी हटा दी है।
महेन्द्रसिंह
उपखण्ड अधिकारी, सिरोही।

related news…

https://www.sabguru.com/sdo-office-recieve-iso-cretificate-for-work-determination/