Home Tour & Travel भारत के इस किले के अंदर बिछी है ट्रैन की पटरियां

भारत के इस किले के अंदर बिछी है ट्रैन की पटरियां

0
भारत के इस किले के अंदर बिछी है ट्रैन की पटरियां
The train runs inside this fort of India
The train runs inside this fort of India
The train runs inside this fort of India

भारत हमेशा से ही अपने किले अपनी ऐतिहासिक खासियत के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है, आज हम आपके लिए लेकर आये है एक ऐसे  किले की कहानी जो अपने शानो-शौकत के लिए जाना जाता था. यहाँ तक कि इस किले के अंदर रेल की पटरियां तक बिछी थी। बात कर रहे है बिहार के मिथिला और बंगाल क्षेत्रों तक फैले इस किले की जिसे दरभंगा महाराज के किले के नाम से जाना जाता है। दरभंगा राजा का ये किला जिसकी तुलना दिल्ली के लाल किले से की जाती है, इस किले के अन्दर रामबाग पैलेस बना हुआ है जिसकी वजह से इसे ‘राम बाग किला’ भी कहा जाता है। किले के चारों तरफ पानी भरा रहता है।

हनीमून के लिए समुद्र तटीय स्थल पहली पसंद : सर्वे

इस किले की दीवारे लाल ईंटों से बनी है जिनकी चौड़ाई करीब 500 मीटर है, इस किले के मुख्य द्वार को सिंहद्वार कहा जाता था. ये किला दरभंगा के महाराज कामेश्वर सिंह ने बनवाया था, उन्होंने इस किले में रेल लाइन्स भी बिछवाई थी, जिसके द्वारा ट्रेने किले के अंदर तक आती थी। इस महल में मौजूद फर्नीचर में महाराजा की ठाट-बाट के अनुसार सोने-चांदी भी जड़े थे। किले को सँभालने के लिए कुल 7,500 हजार अधिकारी नियुक्त किये गए थे, महाराजा कामेशवर सींग की शौनों-शौकत देखकर अंग्रेजों ने इन्हें महाराजाधिराज की उपाधि दी थी।

भारत में भी आप भूतिया टूरिज्म का लुफ्त उठा सकते है

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE