Home Azab Gazab दुनिया के कुछ अजीबों गरीब फूल

दुनिया के कुछ अजीबों गरीब फूल

0
दुनिया के कुछ अजीबों गरीब फूल

फूल, नाम सुनते ही, खुशबू, रंग और कोमलता का एहसास होता है। शायद यही वजह हैं कि फूलों को मंदिर में भगवान के चरणों में चढ़ाया जाता है तो कुछ को घरों की शोभा बढ़ाने के लिए सजाया जाता है। ऐसे में प्रकृति के दुनिया में कुछ ऐसे फूल भी है, जिन्हें देखकर या जिनके बारें में सुनकर सभी अचंभित हो जाए।

HOT NEWS UPDATE भारत के आविष्कार जिन्हें नहीं मिल पायी पहचान

क्योंकि इन अंचभे में डाल देने वाले फूलों में कुछ बहुत बड़े है तो कुछ खुशबु की जगह गंध फैलाते है, वहीं कुछ की दिखते है मक्खी और बदंर जैसे।

खुशबु नहीं गंध फैलाता है ‘रफ्लेसिया आरनॉल्डी’

आज तक सबसे बड़ा खिला हुआ फूल कौन सा देखा है? शायद डहेलिया या लोटस। पर रफ्लेसिया जब खिलता है तो इसका डायमीटर तीन फुट का हो जाता है, यानी एक सीलिंग फैन के डायमीटर से भी बड़ा। इसके वजन के बारे में तो पूछो ही मत। 10 किलो से भी ज्यादा है इसका वजन। यह दुनिया का सबसे बड़ा फूल है। इसे देखने के लिए तुम्हें इंडोनेशिया या मलेशिया के रेनफॉरेस्ट में जाना पड़ेगा! हां, पर इसके पास जाने से पहले नाक पर रूमाल जरूर रख लेना, क्योंकि इसमें से खुशबू नहीं बल्कि सड़े मांस की जैसी गंध आती है।

HOT NEWS UPDATE दुनिया के अंत की भविष्यवाणियां जरूर देखें

सबसे लम्बा फूल ‘अमॉरफोफेलस टाइटेनियम’

यह फूल काफी लंबा होता है। जब यह पूरी तरह खिलता है तो इसकी लंबाई लगभग दस फुट तक होती है। मतलब तुम्हारे कमरे जितना ऊंचा! इसके एक ही डंठल में कई फूल खिलते हैं। रफ्लेसिया की तरह इसमें से भी सड़े मांस की जैसी गंध आती है। और तो और, यह भी इंडोनेशिया में ही पाया जाता है। सुमात्रा में इसे अब गार्डन में भी लगाया जाने लगा है।

HOT NEWS UPDATE मोटरसाइकिल में लगा दिया हेलीकाप्टर का इंजन

दिखता है मक्खी जैसा ‘ऑफरिस इंसेक्टिफेरा’

इस फूल को ‘फ्लाई ऑर्किड’ के नाम से भी जाना जाता है। यह यूरोप में लगभग सभी जगह पाया जाता है और देखने में एक मक्खी जैसा होता है। इतना ही नहीं, यह पॉलिनेशन के लिए पूरी तरह से मक्खियों पर ही निर्भर है।

HOT NEWS UPDATE ऐसा देश जहाँ शादी के लिए तरस रही है लड़किया

बंदर जैसे दिखने वाला, ‘मंकी फेस ऑर्किड’

एक क्यूट से बंदर के चेहरे की तरह दिखाई देने वाले इस फूल को देखकर किसी को भी हंसी आ सकती है। इतना ही नहीं, नुकीले दांतों जैसी पंखुड़ियों की वजह से इस फूल को ड्रैक्युला सिमिया भी कहते हैं। इसकी महक पके हुए संतरे की तरह होती है। यह इक्वाडोर और पेरू में पाया जाता है।

HOT NEWS UPDATE रोज़ाना शारीरिक सम्बंद के भी होते है कई फायदे

एक ही जड़ से उगत है ‘हजारों पाण्डो’

इनके बारे में बताने को बहुत कुछ है। ये 80,000 साल पुराने हैं, इसलिए इन्हें दुनिया के सबसे पुराने पेड़ों में से एक माना जाता है।  इनमें फूल कम ही देखने को मिलते हैं, पर जब फूल खिलते हैं तो बहुत छोटे आकार के होते हैं। इन पेड़ों की खास बात यह है कि इनकी एक ही जड़ से हजारों पेड़ उगते हैं। यूएस के राज्य यूटा में तो पाण्डो ने करीब 107 एकड़ की जगह घेर रखी है। यहां एक ही जड़ से उगे 47,000 पाण्डो के पेड़ हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE