Home Latest news चेहरे के कालेपन को इन घरेलू उपाय से करें दूर

चेहरे के कालेपन को इन घरेलू उपाय से करें दूर

0
चेहरे के कालेपन को इन घरेलू उपाय से करें दूर

These domestic measures to remove from the face of the dark

कई बार चेहरे के आस पास और नाक और चिन के आसपास कालापन आ जाता है। हालाँकि मेकअप से इसे छुपाना आसान है। मगर इसके स्थाई उपचार के लिए कुछ घरेलू नुक्से अपना कर भी निजात पाई जा सकती है।

क्या मोमोज़ खाना हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

ऐसे करे उपाय-

हल्दी-

मुंह और ठोड़ी के आसपास की त्वचा का रंग निखारने के लिए हल्दी को दही या दूध के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है और क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं अत: यह त्वचा के गहरे रंग की समस्या का जड़ से इलाज करती है।

विटामिन ई ऑइल-

विटामिन ई ऑइल त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा के गहरे रंग की समस्या को भी काफी हद तक ठीक करता है। रोज़ रात को सोने से पहले विटामिन ई युक्त ऑइल से त्वचा के उन भागों पर मसाज करें जहाँ आप सोचते हैं कि इसकी आवश्यकता अधिक है।

रात को नूडल्स खाना क्या हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

रेटिनॉल क्रीम्स-

अधिक उम्र के लोगों के लिए रेटिनॉल क्रीम्स फायदेमंद है। यह पुरानी त्वचा को निकाल देती है और नई तथा स्वस्थ त्वचा को सामने लाती है।

एलो वेरा जैल-

मुंह और नाक के आसपास की त्वचा का रंग गहरा होने का मुख्य कारण यह है कि इन भागों को उचित मॉस्चराइजेशन (नमी) नहीं मिलता। एलो वेरा जैल त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके अच्छे परिणाम के लिए इसे ओवरनाइट क्रीम की तरह उपयोग में लायें।

बेसन और दूध-

गहरी त्वचा के लिए यह एक पुराना उपचार है। इससे मृत त्वचा निकल जाती है और आपकी त्वचा चमकदार और साफ़ दिखती है। तो यदि आप चेहरे का रंग एक समान करना चाहते हैं तो बेसन और दूध मिलाकर चेहरे पर रगड़ें जल्द ही फायदा नज़र आएगा।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप, पढ़िए…

धूम्रपान न करें-

धूम्रपान करने से होंठ तथा इसके आसपास की त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। इससे आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है। अत: धूम्रपान न करें और हो सके तो यह आदत छोड़ दें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News