Home Health इन पोषक तत्वों को करे खाने में शामिल और बन जाए हेल्थी

इन पोषक तत्वों को करे खाने में शामिल और बन जाए हेल्थी

0
इन पोषक तत्वों को करे खाने में शामिल और बन जाए हेल्थी
these nutrients will help you in health

these nutrients will help you in health

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

शारीरिक संरचना और उसकी जटिलताओं के कारण महिलाओं में जल्द ही पोषक तत्वों की कमी आने लगती है। उसके लिए महिलाओं को अपने खानपान पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है।(VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) एक निश्चित मात्रा में जरुरी पौषक तत्‍व खाना चाहिए ।

आपको कुछ ऐसे ही पौषक तत्वों कर बारे में बता रहे है जो आप को हेल्‍दी और फिट रखेंगे..

हरे पत्तियों वाली सब्जियां
पीरियड के दौरान शरीर में खून की कमी आ जाती है(VIDEO: घर में रोज 5 मिनट के वर्कआउट से SIX PACKS ABS) तो इस वजह से कई महिलाएं एनीमिया की शिकार हो जाती है। खाने में आयरन की खुराक लेने से आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों से बचा सकता है। जैसे हरे पत्तियों वाली सब्जियां, फल, और सभी अनाज में भी आयरन की मात्रा होती है।

फल और सूखे मेवे
इसे वि‍टामिन B9, के तौर पर जाना जाता है। यह महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है। अगर महिला प्रेगनेंट है तो उसकी डाइट में यह जरुर विटामिन होना जरुरी है।(VIDEO: लड़की की मिली लाश सीधा करके पता चला अनमैरिड प्रेग्नेंट है लड़की) फॉलिक एसिड आपको हरी सब्‍जियों, अवाकाडो और लिवर में मिलेगा। फल, सूखे मेवे और हरे पत्‍तों वाली सब्जियों से शरीर तक फॉलिक एसिड पहुंचता है।

दूध और चीज़
महिलाओं को कैल्‍शियम युक्‍त भोजन को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। न सिर्फ हड्डियों के रोग से दूर सकते है (ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे)बल्कि मासिक धर्म और प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाली PCOD (polycystic ovarian syndrome) से भी बचा जा सकता है। कैल्‍शियम आपको दूध, चीज़, पालक, बादाम , ब्रोकली और काली बींस से प्राप्‍त होगा।

फिश
विटामिन बी भी महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है।(जैकलिन फर्नांडीज और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमाटिक मूवमेंट) महिलाओं को अपनी खुराक में विटामिन बी को शामिल करना चाहिए। विटामिन बी के कमी की वजह से हार्मोन की समस्‍याएं भी हो सकती है। विटामिन बी से भरपूर आहार सूखे मेवे, अनाज, सब्जियां और मछली में विटामिन बी पाया जाता है। और इससे विटामिन बी की कमी से बचा जा सकता है।

अलसी के बीज

जिंक एक ऐसा मिनरल्‍स है जो महिलाओं के शरीर की पोषकता के लिए जरुरी है। इससे इम्‍यूनिटी सिस्‍टम स्‍ट्रॉन्‍ग होने के साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।(VIDEO: करीना कपूर की ड्रेस उतरने से प्राइवेट पार्ट दिखा) यह मासिक धर्म और फ‍र्टिलिटी समस्‍याओं से दूर रखता है। अलसी के बीज और खरबूजे के बीज और राजमा से शरीर को जिंक प्राप्‍त होता है।

फ‍लियां,क्रेनबेरी और स्‍ट्रॉबेरी
जब शरीर में आयोडिन की कमी हो जाती है मज़ेदार वीडियो तो अचानक से शरीर का वजन बढ़ने के साथ महिलाओं में फर्टिलिटी समस्‍या को बढ़ाती है। फ‍लियां, क्रेनबेरी, और स्‍ट्रॉबेरी जैसे सब्जियों और फलों से आयोडिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE