Home Latest news ईयरफोन के यूज़ से हो सकते हैं ये खतरे

ईयरफोन के यूज़ से हो सकते हैं ये खतरे

0
ईयरफोन के यूज़ से हो सकते हैं ये खतरे
These threats can happen with the use of earphones

These threats can happen with the use of earphones

सबगुरु न्यूज़: आजकल हम देख सकते हैं कि लोग जो कानो में ईयरफोन लगाए होते है। ईयरफोन, जो कि एक ऐसी चीज बन गया है कि घर से बाहर आते ही सबके कानों में लग जाता है। लोग जहा भी जाते हैं इसे कानो में ही लगा कर रखते हैं  मगर हम इससे होने वाले नुकसान के बारे में कभी नहीं सोचते। तो हम आपको बता दें कि ये सिर्फ आपके कानों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि ये आपके बॉडी को कई और तरह से भी नुकसान पहुंचाता है।

फास्टफूड बदल सकता है आपकी जीवनशैली

ईयरफोन के लगातार इस्तेमाल से सुनने की एबिलिटी पर बुरा असर पड़ता है। इससे सुनने की एबिलिटी 40 से 50 डेसीबल तक कम हो जाती है। इसलिए ज्यादा तेज आवाज में गाने नहीं सुनना चाहिए और ईयरफोन से गाने सुनने के दौरान समय-समय पर ब्रेक भी लेते रहना चाहिए। लगातार तेज गानें सुनने से कान का पर्दा वाइब्रेट होने लगता है और दूर की आवाज सुनने में परेशानी होने लगती है। यहां तक कि इससे बहरापन भी हो सकता है।

दौड़ने से जोड़ों की सूजन छूमंतर, हड्डियां होंगी ताकतवर

ज्यादा देर तक ईयरफोन के इस्तेमाल से कान सुन्न हो जाता है जिससे धीरे-धीरे सुनने की ताकत जा सकती है। तेज आवाज में गाने सुनने से मानसिक परेशानियां होने के साथ ही इससे हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है़।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: Sania mirza की हॉट बॉडी को टच किया एक प्लेयर ने
ईयरफोन से ज्यादा देर तक तक गाने सुनने से कान में इंफेक्शन भी हो सकता है। और याद रहे कि जब भी किसी को ईयरफोन यूज करने के लिए दें तो उसे सेनिटाइजर से साफ करना न भूलें।

बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानकर आप हो जाएंगे हैरान

अगर आपको कंटिन्यू ईयरफोन पर काम करना है, तो हर एक घंटे पर कम से कम 5 मिनट का ब्रेक लें। अच्छी क्वालिटी के ही हेडफोन्स या ईयरफोन्स का इस्तेमाल करें और ईयरबड की बजाय हेडफोन का प्रयोग करें क्योंकि यह बाहरी कान में लगे होते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: भारत में आने वाली मोदी की बुलेट ट्रैन होगी ऐसी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE