Home Health अगर शरीर के इन हिस्सो में दर्द हैं तो संभल जाएं

अगर शरीर के इन हिस्सो में दर्द हैं तो संभल जाएं

0
अगर शरीर के इन हिस्सो में दर्द हैं तो संभल जाएं
this home remedy will stay away from pain

this home remedy will stay away from pain

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

आजकल के खानपान से लोगों को कई तरह की बीमारियां पनप जाती हैं। वही शरीर में कई ऐसे दर्द उत्पन्न हो जाते हैं जिससे जीना मुश्किल हो जाता हैं। अगर ये दर्द काफी समय से हो रहा है तो इसे नजर अंदाज करना मंहगा पड़ सकता है। शरीर में होने वाले कुछ दर्द जिन्हें कभी इग्नोर करने से समस्या बढ़ सकती है और कई अन्य बीमीरियां हो सकती हैं।

छाती में दर्द 
सीनें में दर्द और ऐंठन होना ये संकेत हार्ट अटैक होने के भी हो सकते हैं।(VIDEO: INDIAN ARMY के जवान पर उठाया हाथ तो उसे मारा बुरी तरह) सीने में अक्सर दर्द रहने का मतलब है कि आपके दिल को खून से पर्याप्त आक्सीजन नहीं मिल रही है। सीने में दर्द की वजह से आपको सांस लेने भी दिक्कत होने लगती है।
जोड़ों में दर्द
हमारे शरीर में कई जोड़ हैं लेकिन इन जोड़ों को छूने पर या दबाने पर इनमें दर्द होता है तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए ये गठिया रोग के संकेत हो सकते हैं। मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें जोड़ो में बोन फ्लड या मेम्ब्रेन में बदलाव आने पर या हड्डियों के बीच चिकनाहट कम हो जाने पर दर्द होने लगता है। इसका तुरंत उपचार करवाना जरूरी होता है अन्यथा चलने फिरने या किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है।
सिर दर्द
सिर में होने वाले दर्द को सबसे आम माना जाता है।(VIDEO: ताजमहल के वारिस आज जी रहे है गरीबी में) मानसिक तनाव, अवसाद, शराब के अधिक सेवन, थकान, शोर गुल की वजह से सिर में दर्द होने लगता है। लेकिन अक्सर सिर में दर्द रहने का मतलब नर्वस सिस्टम में गड़बड़ी या माइग्रेन होने का संकेत हो सकता है। सिर में असहनीय दर्द और हाथ-पैरों में कमजोरी हो रही है तो ब्रेन स्ट्रोक और खून का थक्का बन जाने का खतरा हो भी सकता है।
कमर दर्द
झुके झुके काम करने से, बॉडी पोस्चर ठीक न होने की वजह से आपको लोअर बैक पेन की शिकायत हो जाती है। रीढ़ की हड्डी में 32 वर्टिब्रे होती हैं, जिनमें से 22 गति करती हैं, जब इनकी गति ठीक नहीं होती तो कई समस्याएं होने लगती हैं।
पेट दर्द
पेट दर्द को भी बहुत सामान्य दर्द समझा जाता है लेकिन अक्सर रहने वाला पेट में ये दर्द खतरनाक हो सकता है। खाने के कुछ देर बाद पेट में दर्द होने लगे तो अल्सर हो सकता है। (VIDEO: BODYBUILDING शूट हॉट लड़कियों के साथ)अचानक पेट में दर्द होने के साथ जी मिचलाने लगे, घबराहट हो और एसिडिटी जैसा लग रहा हो तो पैंक्रियाटाइटिस की समस्या हो सकती है। किडनी और पित्त की थैली में पथरी होने पर भी पेट में दर्द होने लगता है।
पैरों में दर्द
पैरों में दर्द होने पर मालिश करने की सलाह दी जाती है लेकिन पैरों में सूजन, झुनझुनाहट हो, अंगूठे और अंगुलियां सुन्न पड़ रही हों और पिंडलियों में असहनीय दर्द होने पर ये साइटिका के लक्षण हो सकते हैं।(VIDEO: आनंदपाल की बेटी और परिजनों ने किया शव लेने से इंकार) चलने में दर्द हो और पैर लटकाकर रखने से पैरों में दर्द होने लगता है तो ये वेस्कुलर पेन की वजह से हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको पैरों के दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE