Home Bihar यह बिहार के लोगों की जीत है : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

यह बिहार के लोगों की जीत है : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

0
यह बिहार के लोगों की जीत है : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
this is a victory for people of Bihar says Nitish Kumar
this is a victory for people of Bihar says Nitish Kumar
this is a victory for people of Bihar says Nitish Kumar

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को भारी जीत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने यहां हुए संयुक्त प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया ।

प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह बिहार के लोगों की जीत है। मैं बिहार की जनता को बधाई देता हूं । बिहार की भावना और स्वाभिमान की जीत है। महागठबंधन को बिहार की जनता ने एकमुश्त और जबर्दस्त समर्थन दिया, जिसका परिणाम सबके सामने है। मतगणना के पूर्व विभिन्न समाचार माध्यमों ने कहा कि कांटे की टक्कर है लेकिन बिहार के लोगों ने पूरी तरह से महागठबंधन को जीताने का मन बना लिया था ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महागठबंधन को समाज के हर तबके का समर्थन मिला । महिलाओं, युवाओं, बहुसंख्यक समाज के लोगों, अल्पसंख्यक समाज के लोगों, दलितों, महादलितों, सभी वर्गों का समर्थन मिला । यह जीत बहुत बड़ी जीत है । लोगों के मन में आशा है कि बिहार को तेजी से आगे बढ़ना चाहिये। जनता की जो उम्मीद है, उसके अनुरूप हमलोग काम करेंगे। चुनाव के पूर्व जदयू, राजद एवं कांग्रेस एकजुटता का परिचय दिया है। हमलोग एकजुट होकर काम करेंगे ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों के मन में किसी के प्रति दुर्भावना नहीं होगा । एक सकारात्मक सोंच के साथ काम करेंगे। बिहार के चुनाव पर देश भर की निगाह टिकी हुयी थी । पोस्टलबैलेट के परिणाम को लेकर इन्टरप्रेशन शुरू हो गयी थी । पूरे देश में बेचैनी हो गयी थी । जब हमलोगों को जीत मिली । जीत का रूझान मिला तो देश भर के लोगों में उल्लास छा गया ।

बिहार का जो परिणाम है, उसका महत्व राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में है । देश में एक सशक्त विकल्प उभरा है। लोगों को लोकतंत्र में आस्था है कि विपक्ष इतना स्ट्रोंग रहे कि सरकार ठीक ढ़ंग से काम करे। हमलोग विपक्ष का सम्मान करेंगे और चाहेंगे कि बिहार के जो प्रमुख मुद्दे हैं। उन मुद्दों पर सर्वानुमति बने। जीत के बाद विपक्ष के प्रति ऐसी भावना नहीं है कि हम उनका मजाक उड़ायें। राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में बिहार अपनी भूमिका को समझता है। महागठबंधन की सरकार बनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जीत की बधाई दी है । राज्य की प्रगति के लिये सकारात्मक रवैया अपनाकर राज्य का विकास किया जायेगा। भाजपा के आक्रामक चुनाव प्रचार को लोगों ने नकारा । जीत को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं । जनता की उम्मीदों के अनुसार काम करेंगे। हमारा किसी के प्रति दुर्भावना नहीं है। जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। नतीजों से देश में संदेश गया। देश मजबूत विपक्ष चाहता है। देश मजबूत विकल्प चाहता है। देश में खुशी का माहौल है। हम अहम मुद्दों पर विपक्ष की सहमति लेंगे।

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की जनता ने ध्रुवीकरण की राजनीति को नकारा । बिहार में विपक्ष का सम्मान करेंगे । बिहार में महागठबंधन एकजुटता से काम करेगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी. देवगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, आध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्र बाबू नायडु, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी, झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने, पंजाब के मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला, झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मराण्डी ने धन्यवाद दिया है, उनके प्रति शुक्रगुजार हूं। यह बिहार की जनता की जीत है।

उन्होंने कहा कि इस बड़ी जीत के लिये बिहार की जनता एवं देश की जनता का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा कि हमने लालकृष्ण आडवाणी को उनके जन्मदिन के अवसर पर बधाई दी है।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार की महान जनता को धन्यवाद देता हूं । हमें जीत का शुरू से ही यकीन था । पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों, समाज के प्रगतिशील एवं गरीब, उच्च वर्ग के लोगों ने जो जनादेश दिया, उसके सामने नतमस्तक हूं ।

मुख्यमंत्री पद के लिये महागठबंधन में कोई झंझट नहीं है।  नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनेगी। कितना कोई माथा पटक ले, बिहार के गरीबों ने इतना बड़ा जनादेश दिया है। हमलोगों में किसी तरह की बात हुयी तो बिहार की जनता हमें कभी माफ नहीं करेगी। हमलोग गो मां की पूजा करते हैं। चुनाव में बीफ को मुद्दा बनाकर धु्रवीकरण का प्रयास किया गया लेकिन बिहार के हिन्दू एवं मुसलमान गरीब, गुरबा ने भाजपा के धु्रवीकरण के प्रयास को सफल नहीं होने दिया।

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि असली झंझट दिल्ली की सता को लेकर है। इस जीत के बाद दिल्ली पर चढ़ाई करेंगे। सबसे पहले हम वाराणसी जायेंगे। भाजपा के खिलाफ भारी आन्दोलन खड़ा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में कहा था कि गंगा मां ने मुझे बुलाया है। हम लालटेन लेकर बनारस में खोजेंगे कि प्रधानमंत्री ने अपने वादा को पूरा किया कि नहीं। बिहार के विकास के मामले में हम कोई समझौता नहीं करेंगे। बिहारवासियों एवं देशवासियों को हम आश्वासन दिलाते हैं कि बिहार का विकास करेंगे। प्रधानमंत्री बिहार जीतकर कलकता में पैर पसारना चाहते थे ।

मोदी बिहार को हरियाणा, महाराष्ट्र समझ रहे थे। बिहार की जनता ने उन्हें कलकता पहुंचने का मौका ही नहीं दिया । बिहार से ही वापस लौटा दिया। प्रधानमंत्री संघ का प्रचार कर रहे हैं। वे आरएसएस के प्रचारक हैं। महागठबंधन में बॅटवारे का लाभ उठाकर मोदी लोकसभा चुनाव जीते थे। बिहार विधानसभा चुनाव में बहुत ही नीचले स्तर पर बात हो रही थी। नरेन्द्र मोदी के विरूद्ध आन्दोलन में  नीतीश कुमार की ज्यादा हिस्सेदारी नहीं होगी क्योंकि उनके कंधे पर बिहार का दायित्व होगा, वे बिहार के विकास के लिये बिहार का नेतृत्व करते रहेंगे।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी ने कहा कि महागठबंधन की शानदार जीत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का चेहरा, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी उपाध्यक्ष राहुल गांधी एवं राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की रणनीति एवं आक्रामक प्रचार के कारण हुआ। एक सफल सरकार देना महागठबंधन का काम है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में सफल सरकार महागठबंधन की प्राथमिकता होगी। बिहार में विकास करना हमारी प्राथमिकता है।  इस अवसर पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, जदयू सांसद हरिवंश एवं सांसद पवन कुमार वर्मा तथा राजद के राष्ट्रीय महासचिव अशोक कुमार सिंह उपस्थित थे।