Home Headlines इस वेलेंटाइन डे पर एक दूसरे के लिए ‘परस्पर’ सेहत का वादा करें

इस वेलेंटाइन डे पर एक दूसरे के लिए ‘परस्पर’ सेहत का वादा करें

0
इस वेलेंटाइन डे पर एक दूसरे के लिए ‘परस्पर’ सेहत का वादा करें
this valentine's day best gift, promise to each other of healthy life
this valentine's day best gift, promise to each other of healthy life
this valentine’s day best gift, promise to each other of healthy life

भोपाल। प्यार के त्योहार वाला दिन आने को है और रोमांस, जोश और दूसरी सभी भावनाओं का सैलाब अपने साथ ला रहा है।

संत वेलेंटाइन को समर्पित यह दिन गुलाबों की खुशबू, चाॅकलेट, रोमांटिक डेट और अपने प्रियजनों के प्रति भरपूर प्यार जताते हुए मनाया जाता है। हालांकि इस त्योहार के मौके पर जिस चीज़ की तरफ सबसे कम ध्यान दिया जाता है वह है आपकी अपनी और आपके प्रियजन की सेहत, जो कि आपके प्रियजन के लिए सबसे महानतम उपहार हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, आइए साथ मिलकर बेहतर सेहत की दिशा में कदम उठाने का संकल्प लें।

जीवनशैली की समस्याओं का सामना साथ मिलकर करने का संकल्पः आज की तेज रफ्तार वाली जिंदगी में आपकी सेहत ठीक रखनी बहुत ज़रूरी है। आप व आपके प्रियजनों के लिए मिलकर जीवनशैली की समस्याओं जैसे कि खानपान की नुकसानदेह आदतों और तनाव, मोटापा, दिल के रोगों और डायबिटीज आदि से लड़ना बहुत आवश्यक है।

अच्छी बात यह है कि खानपान की नुकसानदेह आदतों से बचने का मतलब केवल कच्चा या उबला भोजन ही नहीं है जैसा कि बहुत से लोग सोचते हैं। आप अपने आहार में बुनियादी बदलाव करने के बारे में सोच सकते हैं, जैसे कि स्मार्ट स्नैक्स शामिल करना, और भोजन के दरम्यान वक्त में वे स्नैक्स खाने से बचना जो गाडि़यों पर, आपके घर या कार्यालय के बाहर बिकते रहते हैं। बादाम को स्नैक्स की तरह इस्तेमाल करना एक सरल और पौष्टिक हल हो सकता है, जो कहीं भी, दिन में किसी भी समय, और पूरे साल भर खाए जा सकते हैं।

जर्नल आफ दि अमरीकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन में दी गई रोचक जानकारी के अनुसार कुल सेहतमंद आहार के अंतर्गत रोजाना 42 ग्राम बादाम स्नैक्स के रूप में खाने से दिल के रोगों के जोखिम कम हो जाते हैं। एलडीएल कोलेस्ट्राॅल में काफी सुधार करने के अलावा बादाम के स्नैक्स आपके पेट वाले भाग का मोटापा और कमर का घेरा भी कम कर सकते हैं, जो कि दिल के रोगों के जोखिम कम करने वाली जानी-मानी बातें हैं ।

साथ मिलकर सेहतमंद जीवन जीने का संकल्पः हर कोई सेहतभरी जिंदगी चाहता है और यह भी कि उसका साथी उसका ज़्यादा से ज़्यादा साथ निभाए। अगर आपको पता चले कि स्वस्थ जीवन जीना उतनी कठिन बात नहीं है जितनी कि यह लगती है, तो आप क्या सोचेंगे? रोजमर्रा के सरल बदलाव ही यह सारा फर्क ला सकते हैं।

वे काम करते हुए अधिक समय बिताएं जिनमें आपको आनंद आता है जैसे कि अपने परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताना, व्यस्त दिनों के बाद सप्ताहांत पर भरपूर नींद लेना, और हां, सक्रिय रहना और स्वास्थ्यप्रद खाना।स्वास्थ्यप्रद खानपान के मामले में रोचक बात यह है कि यह उतनी कठिन बात भी नहीं है।

वास्तव में, आप अपनी पसंद की हर चीज़ खा सकते हैं, लेकिन खास बात यह है कि इसे कम मात्राओं में ही खाएं और अपना आहार संतुलित ज़रूर रखें जिसमें फलों, सब्जियों, दालों, और बादाम जैसे सेहतभरे स्नैक्स की उचित मात्राएं शामिल हों।

वास्तव में, न्यू इंग्लैण्ड जर्नल आफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि हफ्ते में कम से कम सात बार बादाम जैसे गिरीदार फल खाने वाले लोगों में सभी कारणों से होनेवाले मृत्यू की दर (किसी भी कारण से मृत्यु), ये न खाने वालों से 20 प्रतिशत कम रहती है।

साथ मिलकर फिट रहने का संकल्पः अकेले व्यायाम करना बोरियत भरा हो सकता है। इसलिए, जोड़े में व्यायाम करना अब ज़्यादा प्रचलित होता जा रहा है। वर्कआउट का ऐसा नियम बनाएं जिसे आपके पार्टनर के साथ करना मजेदार हो और नियम का पालन भी करते रहें। अपने प्रियजन के साथ वर्कआउट करने से न केवल ज़्यादा मजा आएगा बल्कि आप द्वारा इसका पालन करने की भी संभावना ज़्यादा रहेगी।

क्योंकि यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी भी बन जाएगी कि आपकी वजह से आपके प्रियजन को व्यायाम न छोड़ना पड़े। यह आप दोनों के लिए कारगर रहेगा जो दोनों को ज़्यादा फिट और स्वस्थ बनाएगा।

भोपाल स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ अमिता सिंह का कहना है कि वेलेंटाइन डे एक बेहतरीन मौका है जब लोग एक-दूसरे के साथ मिलकर ज़्यादा सेहत भरे और प्रसन्न जीवन के लिए जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव के संकल्प ले सकते हैं। सेहतमंद आहार और पर्याप्त व्यायाम, एक सुखद सपना है।

अपने जीवन में छोटे-मोटे बदलाव लाकर और रोजाना मुट्ठी भर बादाम जैसे सेहतभरे स्नैक्स अपनाकर और नियमित व्यायाम करके आप अपना जीवन स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। व्यायाम के पहले या बाद में आप कुछ खुशबूदार बादाम ले सकते हैं या भोजनों के दरम्यान भूख शांत करने के लिए इन्हें चबा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here