Home Business भारत-नेपाल सीमा पर तीन करोड़ रूपये की चरस पकड़ी

भारत-नेपाल सीमा पर तीन करोड़ रूपये की चरस पकड़ी

0
भारत-नेपाल सीमा पर तीन करोड़ रूपये की चरस पकड़ी
Three crore Indo-Nepal border hashish seized
Three crore Indo-Nepal border hashish seized
Three crore Indo-Nepal border hashish seized

रक्सौल। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के पूर्वी चम्पारण जिले के रक्सौल शहर में शनिवार को सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने 30 किलोग्राम चरस जब्त की जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब तीन करोड़ रूपये है।

कस्टम एसी एसके सिंह ने बताया कि पूर्वी चम्पारण में पिछले पांच वर्ष में इतने अधिक मूल्य की चरस बरामदगी का यह पहला मामला है। हाल के दिनों में नेपाल के तराई इलाके में नेपाली अधिकारियों ने चरस उत्पादन की फैक्ट्री पर छापेमारी की है। अब तस्कर गिरोह नयी राह की तलाश में लगे हुए हैं।

सीमा शुल्क विभाग के सहायक आयुक्त रतन कुमार सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर अधिकारियों ने शहर के अहिरवा टोला इलाके में छापेमारी कर 30 किलोग्राम चरस जब्त की। हालांकि इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

नेपाली अधिकारियों के इस इनपुट पर कस्टम के अधिकारी खुली सीमा के संवेदनशील रास्ते पर निगरानी कर रहे थे। इस बीच गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि शहर से जुड़े सरिसवा छठियाघाट रेलवे ब्रिज के पास दो लोगों को संदिग्ध अवस्था में दो बैग लिए देखा गया है। इसके बाद इलाके में सघन तलाशी शुरू की गई थी।

हफ्ते भर में दूसरी बार पकड़ी गयी चरस
कस्टम अधिकारियों की पिछले एक माह के भीतर चरस बरामदगी में दूसरी सफलता मिली है। इसके पूर्व 9 सितम्बर को एक यात्री ट्रेन से कस्टम अधिकारियों ने 9 किलो 150 ग्राम चरस को शौचालय फिटिंग उखाड़ कर बरामद किया था।