Home World Europe/America मेक्सिको में भूकंप से मरने वालों की संख्या 250 हुई, बचाव कार्य जारी

मेक्सिको में भूकंप से मरने वालों की संख्या 250 हुई, बचाव कार्य जारी

0
मेक्सिको में भूकंप से मरने वालों की संख्या 250 हुई, बचाव कार्य जारी
Three day mourning in Mexico for quake victims
Three day mourning in Mexico for quake victims
Three day mourning in Mexico for quake victims

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको में मंगलवार को आए रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 250 तक पहुंच गई है। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि बचाव कर्मियों का विशाल समूह मलबे में दबे लोगों को बचाने में लगा हुआ है।

मेक्सिको सिटी की महापौर एंजेला मनसेरा ने सीएनएन के सहयोगी फोरो टीवी को बताया कि मध्य मेक्सिको में आए इस भूकंप ने दर्जनों इमारतों को धूल और मलबे में तब्दील कर दिया, जिसमें कम से कम 250 लोगों की मौत हो गई है।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है और कहा कि आने वाले दिनों में मरने वालों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है। शोक की अवधि घोषित करने के दौरान राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ‘मैक्सिको आपके इस दर्द में हिस्सेदारी साझा करता है’ पोस्ट किया गया।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मेक्सिको सिटी में कम से कम 44 इमारतें पूरी तरह से ढह गई हैं, शहरों में हजारों घर क्षतिग्रस्त और अस्थिर हुए हैं। मेक्सिको सिटी की महापौर मनसेरा ने कहा कि मलबे से 52 लोगों को जीवित बाहर निकाला गया है। मनसेरा ने मेक्सिको सिटी में कुल 115 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

राष्ट्रपति ने क्षतिग्रस्त अस्पतालों से मरीजों की निकासी का आदेश दिया और बड़े पैमाने पर बिजली कटौती करने की बात कही ताकि बिजली के झटकों से गिरने वाली इमारतों की आशंका को कम किया जा सके।

यह दो हफ्ते में मैक्सिको में आने वाला वाला दूसरा बड़ा भूकंप था। यह 1985 में आए भूकंप की बरसी पर आया, जिसने मेक्सिको सिटी को तबाह कर दिया था और जिसमें हजारों लोगों की जान गई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति नीटो को संदेश भेज शोक और संवेदना व्यक्त की है। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह खोज और बचाव कार्य में सहायता दे रहा है।

भूकंप पीड़ितों के सम्मान में 3 दिवसीय राष्ट्रीय शोक

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने भूकंप पीड़ितों के सम्मान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। मेक्सिको में मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक राष्ट्रपति कार्यालय ने बुधवार को ट्वीट कर इसके ऐलान करते हुए कहा कि देश में 7.1 तीव्रता के भूकंप में अपनी जानें गंवा चुके 200 से अधिक लोगों की याद में तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक रखा गया है।

इससे पहले नीटो ने सात सितंबर को दक्षिणी मेक्सिको में आए भूकंप में मारे गए लगभग 100 लोगों की याद में भी तीन दिवसीय शोक का ऐलान किया था।