Home Breaking ताकि रेस्टोरेंट में न होना पड़ें शर्मिंदा…

ताकि रेस्टोरेंट में न होना पड़ें शर्मिंदा…

0
ताकि रेस्टोरेंट में न होना पड़ें शर्मिंदा…

बदले दौर में लाइफस्टाइल बदल चुकी है, हर वीकेंड पर फ्रेंड्स एंड फैमिली संग बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने जाना आदत सी हो चुकी है।

क्योंकि इससे जहां रोज रोज के खाने से थोड़ा डिफ्रेंट खाने को मिलता है तो वहीं फैमिली के साथ भी क्वा​लिटी बिताने को मिलता है। लेकिन ऐसे में रेस्टोरेंट और होटलों में कभी कभार आप अनजाने में इन जगहों पर ऐसी हरकतें कर डालते हैं जो आपकी इमेज के लिए कतई अच्छा नहीं। आइए जानते हैं उन हरकतों के बारे में जो आप चाहे अनचाहे इन जगहों पर कर डालते हैं और शर्मिंदगी झेलते

वेटर को बुलाना

रेस्टोरेंट जाएं और बातें करते करते वेटर को ‘भैया इधर आना’ या ‘हैलो सुनो’ चिल्लाते हैं तो तुरंत संभल जाइए। अगर आप वहां गए हैं तो थोड़ा धैर्य रखिए। वेटर खुद आपके पास आएगा और ऑर्डर लेगा। रेस्टोरेंट के मैनेजर की नजर आप पर है और जैसे ही आप सेटल होंगे, वेटर आपके पास आ जाएगा।

मत दिखाइए कंजूसी

कई बार आप पैसे बचाने के मूड में हैं तो फैमिली के साथ जाने पर आप कंजूसी दिखा रहे हैं तो बचिए। बड़ी फैमिली के साथ गए हैं तो कंजूसी मत दिखाइए। एक डिश दो या तीन लोगों में सर्व हो सकती है और उसे पांच या सात में बांटने की गुजारिश मत कीजिए।

शांति से खाएं

 

अगर आप कांटे और चम्मच से खाने के आदी नहीं है तो जबरदस्ती का दिखावा मत कीजिए। ऐसा करने की कोशिश में आपकी नासमझी चम्मच और कांटे की बेवजह आवाज होती है, जिससे शर्मिंदगी का माहौल बन सकता है। हाथ से ही खाइए मगर संभल कर सफाई से खाइए

खुद न बने वेटर

कई बार होता है कि जैसे ही खाना आता है, आप लपक कर सर्व करने लगते हैं। धैर्य रखिए ताकि वेटर खाना सर्व कर सके। शुरूआती व्यंजन उसे सर्व करने दें और बाद में आई डिश आप चाहें तो सर्व करें। लेकिन वेटर का काम खुद करने की कोशिश करेंगे तो वेटर की नजर भी आपके लिए बदल जाएगी।

खाना छोड़ना

अगर खाना ज्यादा आ गया है तो जूठा बिलकुल मत छोड़िए। आमतौर पर लोग ज्यादा खाना प्लेटों में ही छोड़कर चले जाते हैं। आप वेटर को बुलाकर बाकी खाना पैैक करा लीजिए, उसे बाहर कहीं जरूरतमंद को दे जाइए। चाहे तो पैक कराकर घर भी ले जा सकते हैं।

मुठ्ठी भर सौंफ

अगर खाने के बाद सौफ टेबल पर आ गई है तो बैचेन मत हो जाइए। उतनी ही हाथ में लीजिए जितनी पेट के लिए जरूरी है। आमतौर पर सभी लोग सौफ और इलायची पहले मुंह में डालते है और फिर दुबारा मुट्टी भरकर बाहर निकल लेते हैं। ये गलत है, सौंफ जैसी चीज पर नीयत खराब करने से आपकी छवि खराब होगी।