Home Latest news इस एक शब्द में है शादी की सफलता का राज, जाने क्या

इस एक शब्द में है शादी की सफलता का राज, जाने क्या

0
इस एक शब्द में है शादी की सफलता का राज, जाने क्या
tips-for-happy-married-life
tips-for-happy-married-life
tips-for-happy-married-life

शादी के बाद साथी के साथ अनबन आम बात है. पर तकलीफ तब होती है, जब ये छोटी-छोटी अनबन मनमुटाव में बदल जाती है और साथी मन ही मन एक दूसरे के बारे में नकारात्मक सोच रखने लगते हैं.

जरनल रिव्यू औफ कम्यूनिकेशन के शोधकर्ताओं ने पति-पत्नी के रिश्तों का अध्ययन किया और यह पता लगाने की कोशि‍श की वो कौन सी चीजें हैं, जिससे शादीशुदा जिंदगी खुशहाल हो सकती है.

अध्ययन की रिपोर्ट में पति-पत्नी के बीच हेल्दी रिश्ता बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि वो एक दूसरे को ‘thank you’ बोलते रहें. इससे दोनों काे अच्छा महसूस होता है. शारीरिक और मानसिक स्तर पर आप शांत हो जाते हैं, जिसका सीधा प्रभाव व्यक्त‍ि के एम्युन सिस्टम पर होता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार यह साइकोलॉजिकल होने के साथ-साथ साइंटिफिक भी है. एम्युनिटी बेहतर होने के कारण पति-पत्नी अच्छा संबंध बना पाते हैं. कई अध्ययन नतीजों में यह बात सामने आई है कि एक बेहतर शादीशुदा जिंदगी के लिए शारीरिक संबंध जरूरी है और किसी भी वजह से इसमें आने वाली रुकावटें रिश्ते को प्रभावित करती हैं.

जो लोग आभार व्यक्त करते हैं उनमें एक सकारात्मक ऊर्जा होती है, वो लोग शरीर से स्वस्थ होते है और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसे लोगों में हमेशा कुछ कर दिखाने का जज़बा होता है. कुछ तथ्यों से ये भी पता चला है कि ऐसे लोग जिनमें आभार व्यक्त करने की आदत होती वो लोग हमेशा अपनी जिदंगी में संतुष्ट रहते है और एक नई उम्मीद के साथ अपना हर दिन जीते हैं. साथ ही उन्हें डिप्रेशन, थकान, चिंता आदि चीजों का कभी सामना नही करना पड़ता.