Home Health Beauty And Health Tips बच्चों के हेल्दी बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

बच्चों के हेल्दी बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

0
बच्चों के हेल्दी बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

लम्बें, घनें बाल हर किसी को लुभाते है, लेकिन अगर बचपन से इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चल कर ये कमजोर और अनहेल्दी हो जाते हैं।

यही कारण है कि बचपन से ही किड्स के बालों के केयर करने की बात कही जाती है। कहा जाता है कि बाल हर महीने लगभग एक इंच बढ़ते हैं। प्रत्येक बालों की उम्र दो से छह साल तक की होती है इसके बाद ये अपने आप झड़ जाते हैं फिर इनकी जगह नए बाल उगते हैं। बच्चे बाहर खेलने के आदी होते हैं। और ऐसे में उनके बाल धूल और पसीने की वजह से गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं जिस कारण से उनके बाल उलझकर कर टूटने शुरु हो जाते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि उनके बालों को हर दो दिन में धोना चाहिए। स्विमिंग करने से भी क्लोरीनयुकित पानी की वजह से उनके बाल गिरने लगते हैं। इसलिए उन्हें शॉवर कैप पहनाने के बाद स्विमिंग करने की सलाह दें साथ ही इसके बाद उनके बाल शैंपू करना ना भूलें।

करें बालों को साफ

बच्चों के बालों के शैंपू के लिए हमेशा कोई माइल्ड शैंपू ही चुनें क्योंकि उनके बाल बहुत ही कोमल होते हैं। इसके साथ ही कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। हार्ड शैंपू उनके बालों को तत्काल नुक्सान पहुंचा सकते हैं। बालों के पोषण के लिए नियमित रुप से सिर में तेल की मालिश करें। इससे उनके स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है।

बालों को सवारें

गीले बालों में कभी भी कंघी करने की सलाह न दें। उन्हें बालों को छोटे छोटे भागों में बांटकर सुलझाने की सलाह दें। इसके लिए सही ब्रश और कंघी का चुनाव करना जरुरी है। एक्सेसरीज का चुनाव ध्यान से करें। ऐसे हेयर एक्सेसरीज ना खरीदें जो उनके बालों को खींचते हों और उन्हें कमजोर बनाते हों।

होम टिप्स

बच्चों के बाल प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए उनके डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ायें इससे बाल मजबूत बनेंगे। दूध, सीरीयल्स, रेड मीट, सोयाबीन और ओट इत्यादि उनकी डाइट में अवश्य शामिल करें।

सामान्य बालों के लिए

एक कप आंवला पाउडर, दो बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल और एक अंडे को एक साथ फेंटकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं फिर आधा घंटे बाद शैंपू कर दें।

रूखे बालों की करें केयर

आधा कप मुल्तानी मिट्टी, दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑइल और एक अंडे की सफेदी सभी को अच्छे से मिला लें। स्कैल्प और बालों पर इस आधे घंटे तक लगाने के बाद शैंपू कर लें।

डाइट पर दें ध्यान

शारीरिक विकास के लिए बी2, बायोटिन, विटामिन सी और जिंक महत्वपूर्ण होते हैं। इनके साथ आयरनयुक्त आहार भी बहुत जरुरी होते हैं। आयरन की कमी बालों के गिरने की सबसे बड़ी वजह होती है।

इन बातों का रखें ध्यान-

  • रात में सोने से पहले बच्चों के बालों को कंघी जरुर करें। ऐसा करने से सिर की त्वचा में रक्तसंचार बढ़ जाता है। और बाल की ग्रोथ बढ़ जाती है।
  • उन्हें तनाव बिल्कुल ना लेने दें क्योंकि ये भी हेयरफॉल का सबसे बड़ा कारण होता है।
  • सोते समय बच्चों के बाल खुले रखें। हेयर एक्सेसरीज लगाकर उन्हें ना सुलायें। ऐसा करना उनके बालों के लिए काफी हानिकारक होता है।