टाइटेनिक हादसे में बची महिला का फर कोट 230,000 डॉलर में बिका

Titanic fur coat sold for over $ 230,000
Titanic fur coat sold for over $ 230,000

लंदन। अपने समय के सबसे बड़े समुद्री हादसे का शिकार हुई टाइटेनिक के चालक दल में शामिल रहीं और हादसे में बच गईं महिला द्वारा हादसे के वक्त पहना गया फर कोट यहां नीलामी में 232,000 डॉलर में बिका।

शनिवार को हुई नीलामी में यह फर कोट अनुमान से दोगुनी कीमत पर बिका और इसे ब्रिटेन के संग्रहकर्ता ने खरीदी।

टाइटेनिक की चालक दल में शामिल रहीं माबेल बेनेट ने हादसे के दौरान लाइफबोट में सवार होने से पहले उत्तरी अटलांटिक के कठिन मौसम से खुद को बचाने के लिए पूरे शरीर को ढंकने योग्य कोट पहन लिया था।

वह टाइटेनिक हादसे में बच गईं और 96 वर्ष की आयु में 1974 में उनका निधन हुआ। बेनेट ने 60 के दशक में अपने एक रिश्तेदार को यह कोट दे दिया था। हाल तक अमरीका में यह कोट टाइटेनिक से जुड़ी चीजों के साथ प्रदर्शनी में लगाई गई थी।

इस कोट की नीलामी का आयोजन करने वाली कंपनी के एंड्र एल्ड्रिज के अनुसार हाल के वर्षो में नीलाम होने वाली चीजों में यह कोट सर्वाधिक आकर्षक वस्तु रही।

कोट के साथ एक पर्ची भी लगी हुई है, जिस पर लिखा है, “यह कोट ग्रेट आंट माबेल द्वारा पहनी हुई है, जो टाइटेनिक में परिचारिका थीं।”

पर्ची पर आगे लिखा हुआ है, “टाइटेनिक हादसे के दौरान वह रात के कपड़े में थीं और अपनी जान बचाने के लिए लाइफबोट में सवार होने से पहले उन्होंने जो पहली चीज उठाई, वह यही कोट थी। मेरी आंटी ने 1960 के आस-पास यह कोट मुझे दी थी।”