Home Business Auto Mobile साल 2016 में सबसे ज्यादा सर्च हुईं टॉप-5 हैचबैक कारें

साल 2016 में सबसे ज्यादा सर्च हुईं टॉप-5 हैचबैक कारें

0
साल 2016 में सबसे ज्यादा सर्च हुईं टॉप-5 हैचबैक कारें
Top-5 hatchback cars in the year 2016
Top-5 hatchback cars in the year 2016
Top-5 hatchback cars in the year 2016

साल 2016 में हैचबैक सेगमेंट में भी काफी गहमागहमी रही, इस दौरान यहां कई कारों ने दस्तक दी। साल का सबसे पहला लॉन्च था महिन्द्रा की केयूवी-100, इसे माइक्रो एसयूवी के तौर पर पेश किया गया। इस के बाद आई टाटा की नई पेशकश टियागो। फिर रेनो ने भी क्विड को 1.0 लीटर इंजन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया, वहीं डैटसन ने रेडी-गो उतारी। इन छोटी कारों में लोगों ने कितनी दिलचस्पी ली यह जानने के लिए यहां हम लाए हैं कारदेखो वेबसाइट पर सबसे ज्यादा सर्च की गई टॉप-5 हैचबैक कारों की जानकारी, तो किस छोटी कार के खाते में आए कितने आंकड़े यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे…

 टाटा टियागो

Top-5 hatchback cars in the year 2016
Top-5 hatchback cars in the year 2016

लिस्ट में पांचवे नम्बर पर काबिज़ है टाटा की टियागो, कारदेखो पर टियागो को लेकर करीब 32.5 लाख सर्च हुईं। टाटा मोटर्स ने टियागो हैचबैक को साल 2016 में लॉन्च किया था। अच्छी डिजायन और आक्रामक कीमत पर आई टाटा टियागो में कई ऐसे फीचर दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिले हैं। यही वजह है कि लोगों ने इस कार को हाथों-हाथ लिया है। ज्यादा मांग के चलते इस छोटी कार का वेटिंग पीरियड भी बढ़ गया है।

 मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट

Top-5 hatchback cars in the year 2016
Top-5 hatchback cars in the year 2016

नंबर चार पर है मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट, कारदेखो पर इसे पिछले साल करीब 36.5 लाख बार खंगाला गया। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट का लंबे अरसे तक राज़ चला। इसने बिक्री के बड़े आंकड़े कंपनी की झोली में डाले। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। अब इसका नया अवतार आने वाला है। उम्मीद है कि नई स्विफ्ट भी पुरानी स्विफ्ट जैसी सफलता दोहराएगी।

 मारूति सुज़ुकी बलेनो

Top-5 hatchback cars in the year 2016
Top-5 hatchback cars in the year 2016

हुंडई एलीट आई20 को टक्कर देने वाली मारूति की बलेनो साल 2015 में आई थी, शुरु से ही इस कार को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। बलेनो में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इस सेगमेंट की यह सबसे सुरक्षित कार है। यह 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। जल्द ही बलेनो आरएस आएगी, इस में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। देश में यह मारूति की पहली कार होगी, जो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगी। कारदेखो पर इस से जुड़ी जानकारियों को 55.6 लाख बार खंगाला गया।

 महिन्द्रा केयूवी-100:-दूसरे पायदान पर है महिन्द्रा की केयूवी-100, इस कार के बारे में जानने के लिए कारदेखो पर 58.77 लाख सर्च की गईं। महिन्द्रा केयूवी-100 को जनवरी 2016 में लॉन्च किया गया था। यह पहली छोटी कार है, जो 6-सीटर ऑप्शन में आती है। इस में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 85 पीएस की ताकत और 114 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन में 1.2 लीटर का टर्बो डीज़ल इंजन लगा है, जो 78 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। इसका सीएनजी वर्जन भी आने वाला है।

 रेनो क्विड:-सबसे ज्यादा सर्च हुई कारों का खिताब अगर किसी के खाते में जाता है तो वो है रेनो की क्विड हैचबैक, कारदेखो पर इसे 81.79 लाख बार सर्च किया गया। आक्रामक कीमत और एसयूवी जैसे डिजायन में आई क्विड में कई ऐसे फीचर दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिले। यही वजह है कि लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया। यह 0.8 लीटर और 1.0 लीटर के इंजन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इसमें टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, नेविगेशन सपोर्ट, डिजिटल स्पीडोमीटर और 300 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

साआभार : कार देखो

यह भी पढ़े:-

एक जनवरी 2017 से महंगी होंगी टोयोटा कारें, तीन फीसदी तक बढ़ेंगे दाम

ये खासियतें समाई होंगी भारत आने वाली नई निसान एक्स-ट्रेल में