Home World Other World News इंडोनेशिया में पर्यटकों को ले जा रही नाव में लगी आग, 23 की मरे

इंडोनेशिया में पर्यटकों को ले जा रही नाव में लगी आग, 23 की मरे

0
इंडोनेशिया में पर्यटकों को ले जा रही नाव में लगी आग, 23 की मरे
Tourists taking boat fire in Indonesia
Tourists taking boat fire in Indonesia
Tourists taking boat fire in Indonesia

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से पर्यटकों को तिदुंग द्वीप ले जा रही पर्यटकों की नाव में रविवार सुबह आग लग गई। हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई और 17 लापता हैं। जबकि 194 लोगों को बचा लिया गया।

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रमुख सुतोपो नुग्रोहो ने कहा कि नाव जकार्ता से 50 किलोमीटर दूर तिदुंग के लिए रविवार सुबह रवाना हुई थी। नाव में क्षमता से दोगुने से भी ज्यादा यात्री सवार थे और उसमें आग लग गई। हालांकि नाव संचालक ने सौ यात्री सवार होने का दावा किया था, जो झूठा साबित हुआ। बचाव दल लापता यात्रियों को बचाने में जुटा है।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि इंजन में खराबी के कारण नाव में आग लग गई और लोग जान बचाने के लिए समुद्र में कूद गए। एक महिला पैसेंजर एवी ने कहा कि आग लगने के बाद लाइफ जैकेट के लिए लोगों में छीनाझपटी मच गई। कई बदकिस्मत यात्री लाइफ जैकेट न होने के कारण मारे गए।

गौरतलब है कि इंडोनिशया 17 हजार द्वीपों के बीच फैला है और उन द्वीपों के बीच परिवहन नावों पर निर्भर है। लेकिन सुरक्षा मानकों की अनदेखी के कारण अक्सर बड़ी दुर्घटनाएं सामने आती हैं। नवंबर में ऐसी ही क्षमता से ज्यादा यात्रियों को लेकर जा रही नाव एक चट्टान से टकराकर पलट गई थी, जिसमें 54 लोग मारे गए थे। नाव में तीन चालक दल के सदस्यों समेत 98 लोग सवार थे। मरने वालों में ज्यादा बाहरी मजदूर थे।