Home Business 1 अक्टूबर से बदलेगी ट्रेनों की समय सारिणी

1 अक्टूबर से बदलेगी ट्रेनों की समय सारिणी

0
1 अक्टूबर से बदलेगी ट्रेनों की समय सारिणी
trains timetable to change From 1st October
 trains timetable  to change From 1st  October
trains timetable to change From 1st October

जगदलपुर। दस दिनोंं के बाद आगामी एक अक्टूबर से रेल्वे की नई समय सारिणी आ जाएगी। इस बात की सूचना रेल्वे के आरक्षण टिकटों पर छपकर आने लगी है।

बस्तर में जगदलपुर-दुर्ग के बीच चलने वाली जगदलपुर एक्सपे्रस और हावड़ा-जगदलपुर समलेश्वरी का समय बदलने को है, किन्तु रेल जोन भुवनेश्वर से मिल रही औपचारिक सूचना के अनुसार बस्तर से चलने वाली किसी भी यात्री ट्रेन का समय नहीं बदला जा रहा है।

बिलासपुर रेल जोन की सप्ताह में तीन दिन चलने वाली यात्री टे्रन जगदलपुर एक्सपे्रस अभी जगदलपुर और दुर्ग से दोपहर 12.30 बजे छुट कर दूसरे दिन तडक़े 4.30 से 5.00 बजे के बीच गंतव्य तक पहुंच रही है। इस टे्रन का समय दोनों ओर से रात 8 से 8.30 के बीच करने की मांग टे्रेन शुरू होने के समय से ही की जा रही है।

शुरूआत में यह ट्रेन शाम साढ़े तीन बजे दोनों ओर से छूटती थी, जिसे एक साल बाद बदलकर 12.30 बजे कर दिया। इसके बाद भी इस ट्रेन को सीधे दुर्ग-रायपुर अथवा जगदलपुर के लिए दोनों ओर से ही यात्री नहीं मिल रहे हैं।

आठ माह पहले इस्ट कोस्ट रेल जोन भुवनेश्वर से बस्तर दौरे पर आई वरिष्ठ महिला अधिकारी ने जगदलपुर एक्सप्रेस का समय बदने को लेकर प्रस्ताव तैयार करने का संकेत दिया गया था। पर अभी जो खबर आ रही है। उसमें बताया जा रहा है कि फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव इस साल नहीं है।

कहा जा रहा है कि यदि रात्रि में यह टे्रन जगदलपुर और दुर्ग दोनों ओर से छूटेगी तो यात्रियों के संख्या में भारी इजाफा हो जाएगा। एक टे्रन समलेश्वरी एक्सपे्रस जो अभी रात सवा 11 बजे जगदलपुर आकर तडक़े सवा 4 बजे यहां से छूटती है का समय रात में 9 बजे तक आगमन और सुबह 6 बजे रवानगी रखने की मांग की जा रही है।

इधर बर्थ रिर्जवेशन की टिकटों में कुछ टे्रनों का समय 1 अक्टूबर अथवा उसके बाद की तिथियों में भी पुराना ही बता रहा है। पर कुछ टिकटों में समय बदलने की सूचना भी आ रही है। इसे लेकर अक्टूबर-नवम्बर में यात्रा के लिए टिकट कराने वाले यात्री संशय में है।