Home Breaking फ्रांस में बेस्‍टाइल डे मना रहे लोगों को ट्रक से रौंदा, 80 की मौत

फ्रांस में बेस्‍टाइल डे मना रहे लोगों को ट्रक से रौंदा, 80 की मौत

0
फ्रांस में बेस्‍टाइल डे मना रहे लोगों को ट्रक से रौंदा, 80 की मौत
truck slam into revelers in nice, at least 80 dead
truck slam into revelers in nice, at least 80 dead
truck slam into revelers in nice, at least 80 dead

पेरिस। फ्रांस के नीस शहर में शुक्रवार रात बेस्टाइल डे के जश्‍न के दौरान आतिशबाजी का नजारा देख रहे लोगों की भीड़ पर एक ट्रक चालक ने हथियारों से भरा ट्रक चढ़ा दिया। अचानक हुए इस हादसे में 80 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद ने इस आतंकवादी बताते हुए देश में चल रहे आपातकाल को तीन महीनों के लिए और बढ़ा दिया है। नीस शहर में शुक्रवार की रात बेस्‍टाइल डे का उत्‍सव देखने हजारों लोग समारोह स्‍थल पर जुटे थे।

बिजली की रंगबिरंगी रोशनी से जगमगा रहा समारोह स्‍थल सुंदर आतिशबाजी से निखर उठा था। वहॉं मौजूद लोग इस नजारे को देखने में इतने व्‍यस्‍त थे कि उन्‍हें ध्‍यान ही नहीं रहा कि कब एक ट्रक चालक ने अपने ट्रक को पूरी रफ्तार से भीड़ के बीच घुसा दिया।

अचानक समारोह स्‍थ्‍ाल लोगों की चीख-पुकार से गूंज उठा। स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। पुलिस ने घटना के बाद ट्रक चालक को गोली मार दी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ट्रक चाल का एक और साथी हो सकता है।

फ्रांस की पुलिस और आतंकवाद निरोधक जांचकर्ता हमलावर चालक की पहचान कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि ट्रक से भारी मात्रा में हथियार और हथगोले बरामद किए हैं। एक स्‍थानीय समाचार पत्र ने अज्ञात स्रोत के हवाले से बताया कि 31 वर्षीय ट्रक चालक ट्यूनिशाई मूल का था।

नीस के उप प्रधान सेबेस्टियन हम्बर्ट ने बताया कि ट्रक चालक भीड़ में करीब 100 मीटर तक ट्रक चलाता रहा। अन्य अधिकारियों ने घायलों की संख्या 100 से अधिक बताई है।

हम्बर्ट ने कहा कि घटना के बाद शहर के आसपास रहने वाले लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गयी है। उन्होंने इसे पूरी तरह आपराधिक हमला करार दिया। ट्रक चालक की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है।

नीस के स्थानीय प्रशासन प्रमुख क्रिस्टियन एस्ट्रोसी ने एक समाचार चैनल को बताया कि हमलावर ने भीड़ पर गोलियां भी बरसाईं। उन्होंने कहा कि ट्रक में हथियार और ग्रेनेड बरामद किए गए।

अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस हमले की निंदा की है। उन्‍होंने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं नाइस में हुए घातक हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जो आतंकवादी हमले की तरह प्रतीत होता है।

उन्होंने हमले में मारे गए निर्दोष लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया तथा हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया।

इस हमले में फिलहाल किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है। पेरिस स्थित भारतीय दूतावास ने हेल्प लाइन नंबर +33-1-40507070 जारी किया है।

nice attack

नीस हमले के बाद ISIS समर्थकों ने सोशल मी‍डिया पर मनाया जश्न

काहिरा। कुख्‍यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के समर्थकों ने फ्रांस के नीस शहर में सैकड़ों लोगों की भीड़ में ट्रक घुसाकर किए गए हमले का जश्‍न मनाया। फ्रांस में बेस्टाइल डे के मौके पर हुये इस हमले में कम से कम 80 लोग मारे गए हैं, जबकि 100 से अधिक घायल हो गये हैं।

इस हमले के बारे में एक आईएस समर्थक ने ट्वीट किया कि हमले में 62 फ्रांसीसी जेहादी और काफिर मारे गए हैं। अल्लाहु अकबर। फिलहाल इस हमले की जिम्‍मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है और फ्रांसीसी पुलिस हमलावर ट्रक ड्राइवर के साथियों और उसके संबंधों की पड़ताल कर रही है।