Home Headlines ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए

ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए

0
ट्विटर ने 45 संदिग्ध खाते बंद किए
Twitter suspends 45 suspected propaganda accounts
Twitter suspends 45 suspected propaganda accounts
Twitter suspends 45 suspected propaganda accounts

सैन फ्रांसिस्को। ट्विटर ने ब्रेक्सिट, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के दुष्प्रचारों में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं। बजफीड न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर ने रूस से सीधे तौर से जुड़े खातों के नेटवर्क का पता चलने के बाद यह कदम उठाया है।

बजफीड न्यूज के मुताबिक इन 45 संदिग्ध ट्विटर खातों का पता विश्लेषण के बाद चला है।ट्विटर ने इस संबंध में कड़ा कदम उठाते हुए इन 45 खातों को बंद कर दिया।

डेटा वैज्ञानिकों के एक समूह को इस महीने ट्विटर पर 156,252 रूसी खाते मिले, जिनमें ब्रेक्सिट का उल्लेख था और इन खातों से मतदान के 48 घंटों के दौरान ईयू जनमत संग्रह से संबंधित 45,000 संदेश पोस्ट हुए थे।

वेल्स में स्वान्सी विश्वविद्यालय और कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के डेटा वैज्ञानिकों के मुताबिक 150,000 से अधिक रूसी खातों से यूक्रेन संघर्ष से लेकर ब्रेक्सिट तक के बारे में ट्वीट किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक इन खातों से 13 जून से एक दिन पहले 1,000 से कुछ अधिक पोस्ट हुए थे, जिनमें से कई पुतिन के समर्थन में थे। इन खातों से 23 से 24 जून के बीच 39,000 पोस्ट हुए थे।

इस रिपोर्ट के लेखकों में से एक फाम ने टेकक्रंच को बताया कि अधिकतर ब्रेक्सिट ट्वीट जनमत संग्रह से एक दिन बाद 24 जून 2016 को किए गए थे। शोधकर्ताओं के मुताबिक अमरीकी चुनाव के दौरान भी इन खातों के जरिए यही रुझान देखने को मिला था।