Home Rajasthan Ajmer जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने किया पशु मेला व प्रदर्शनी का उदघाटन

जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने किया पशु मेला व प्रदर्शनी का उदघाटन

0
जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने किया पशु मेला व प्रदर्शनी का उदघाटन

अजमेर। पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से नेशनल लाईव स्टाक मिशन के तहत आयोजित दिवसीय पशु मेला व प्रदर्शनी का जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने उदघाटन किया।  

इस अवसर पर नोगिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप आज के किसानों को उन्नत तकनीकी का उपयोग कर आगे बढ़ने की आवष्यकता है। ऐसे में पशुपालन का कार्य सहायक कृषि कार्य के रूप में किसान भाईयों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. श्यामसुन्दर चन्दावत ने मेला की रूपरेखा के बारे में उपस्थित किसानों को विस्तार से बताया। मेले में भाग लेने वाले चयनित किसानों को पशुपालन विभाग की ओर उन्नत तकनीकी से पशुपालन का व्यवसाय करने वाले किसानों से अवगत कराने हेतु पंचायत समिति पीसांगन क्षेत्र का भ्रमण कराया जाएगा।

जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने प्रदर्शनी का आवलोकन कर कृषि एवं पशुपालन विभाग द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी ली। मेला उद्घाटन समारोह में पुष्कर नगरपालिका चैयरमेन कमल पाठक, जिला परिषद सदस्य मदनसिंह रावत सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पशुपालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

पशुपालन विभाग के संयुक्त ने बताया कि पुष्कर में आयोजित पशु मेले में भाग लेने वाले पशु पालकों के लिए नौ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रथम विजेता को 5 हजार सौ रूपए, द्वितीय विजेता को 3 हजार सौ रूपए एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को 2 हजार सौ रूपए पारितोषिक स्वरूप प्रदान किए जाएंगे।