Home Headlines जॉर्डन में इजराइली दूतावास में गोलीबारी, 2 की मौत

जॉर्डन में इजराइली दूतावास में गोलीबारी, 2 की मौत

0
जॉर्डन में इजराइली दूतावास में गोलीबारी, 2 की मौत
two killed in shooting at Israeli embassy in Jordan
two killed in shooting at Israeli embassy in Jordan
two killed in shooting at Israeli embassy in Jordan

अम्मान। जॉर्डन में इजराइली दूतावास में गोलीबारी की घटना में जॉर्डन के दो नागरिकों की मौत हो गई है। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार यह हमला रविवार रात उस समय हुआ, जब दूतावास परिसर के मालिक और दो श्रमिकों ने फर्नीचर बदलने के नियमित काम के लिए परिसर में प्रवेश किया।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के अनुसार इन श्रमिकों में से एक ने कथित तौर पर वहां मौजूद एक इजरायली सुरक्षा अधिकारी को पेंचकस घोंप दिया, जिसके बाद आत्मरक्षा में अधिकारी ने हमलावर (17) पर गोलीबारी की, जिससे उसकी मौत हो गई।

गोलीबारी में जॉर्डन का एक अन्य नागरिक घायल हो गया, जिसकी पहचान इमारत के मालिक के तौर पर हुई है। बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

वहीं, शुक्रवार को इजराइल के साथ संबंध तोड़ने और अल-अक्सा मस्जिद में इजरायली कार्रवाई के खिलाफ अम्मान में इजराइली दूतावास को बंद करने के लिए जॉर्डन भर में प्रदर्शन हुए थे।

इस्लाम धर्म में तीसरा सबसे पवित्र स्थान मानी जाने वाली इस मस्जिद में प्रवेश के लिए की गई सुरक्षा जांच व्यवस्था को धार्मिक उल्लंघन करार देते हुए दर्जनों की संख्या में मुस्लिम श्रद्धालुओं ने मस्जिद में प्रवेश नही किया और उन्होंने बाहर की नमाज अदा की। तभी से यह विरोध प्रदर्शन जारी है।

पिछले शुक्रवार को इजराइली नागरिकता वाले अरब मूल के तीन नागरिकों ने मस्जिद परिसर में इजरायल के दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी, जिसके बाद इजराइली अधिकारियों ने 48 घंटों के लिए मस्जिद को बंद कर समूचे परिसर में सीसीटीवी, जांच चौकी और मेटल डिटेक्टर स्थापित करने के बाद रविवार को पवित्र स्थल को दोबारा खोल दिया था।