Home Business 50 अमीर महिलाओं की सूची भारतीय मूल की नीरजा और जयश्री

50 अमीर महिलाओं की सूची भारतीय मूल की नीरजा और जयश्री

0
50 अमीर महिलाओं की सूची भारतीय मूल की नीरजा और जयश्री
two of indian origin among richest self made US women : forbes
two of indian origin among richest self made US women : forbes
two of indian origin among richest self made US women : forbes

न्यूयार्क। भारतीय मूल की नीरजा सेठी और जयश्री उल्लाल ने अपने दम पर सफलता के शिखर पर पहुंचने वाली अमेरिका की 50 अमीर महिलाओं की सूची में जगह बनाई हैं।

इस सूची में फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग, मीडिया जगत की हस्ती ओफ्रा विनफ्रे तथा गायिका बेयोन्स जैसी हस्तियां शामिल हैं।

भारत में जन्मीं नीरजा सेठी 1.1 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अपने दम पर सफलता हासिल करने वालों की सूची में 14वें स्थान पर हैं। वहीं लंदन में जन्मीं जयश्री उल्लाल 47 करोड़ डॉलर के नेटवर्थ के साथ 30वें स्थान पर हैं।

नीरजा अपने अरबपति पति भरत देसाई के साथ मिलकर आईटी परामर्श तथा आउटसोर्सिंग कंपनी सिनटेल की सह-संस्थापक हैं। कंपनी का गठन 1980 में हुआ।

फोर्ब्स के अनुसार वह सिंटेल में फिलहाल उपाध्यक्ष (कंपनी मामले) हैं। कंपनी की शुरुआत से वह यह भूमिका निभा रही हैं। शुरुआती 16 साल तक वह खजांची  रहीं।

जयश्री एरिस्टा नेटवर्क की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं। कंपनी सिलिकन वैली की सर्वाधिक मूल्यवान नेटवर्किंग कंपनी के रूप में उभरी है। पत्रिका के अनुसार जयश्री अमेरिका के धनी कार्यकारियों में से एक हैं।

अपने दम पर 50 सर्वाधिक सफल महिलाओं की सूची इस तरह की पहली सूची है। इसमें नेटवर्थ, उद्यमिता जैसे मानदंडों को शामिल किया गया है। सूची में एलिजाबेथ होम्स पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर रक्त परीक्षण कंपनी थेरानोस का 2003 में गठन किया। वह 4.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ सूची में पहले स्थान पर हैं। सूची में हेवलेट पैकार्ड की सीईओ मेग व्हिटमैन (10वें), गायिका मैडोना (28वें), डिजाइनर वीरा वांग (34वें) तथा याहू की सीईओ मारिसा मेयर (36वें) भी शामिल हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here