Home Breaking संयुक्त अरब अमीरात ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों में छूट दी

संयुक्त अरब अमीरात ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों में छूट दी

0
संयुक्त अरब अमीरात ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों में छूट दी
UAE Relaxes Visa Rules For Indians
UAE Relaxes Visa Rules For Indians
UAE Relaxes Visa Rules For Indians

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को भारतीयों के लिए वीजा नियमों में छूट देने की घोषणा की, जो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का हिस्सा माना जा रहा है।

एक बयान में भारत में कार्यरत संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अहमद अल्बन्ना ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के कैबिनेट ने बुधवार (13 सितम्बर) को ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के निवास वीजा के साथ आने वाले भारतीय पासपोर्ट धारकों को ‘वीजा ऑन अराइवल’ देने का फैसला किया है।

यह कदम दोनों मित्र देशों के बीच लोगों के जुड़ाव के लिए महत्वपूर्ण सुविधा होगी। अल्बन्ना ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत के संबंध मजबूत हो रहे हैं और हर गुजरते दिन के साथ एक नया अध्याय तैयार हो रहा है और एक मजबूत साझेदारी आकार ले रही है।

उन्होंने कहा कि सरलीकृत वीजा प्रक्रिया का निर्णय फरवरी 2016 में संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान की पहली भारत यात्रा के परिप्रेक्ष्य में लिया गया।

इस संबंध में पहले कदम के रूप में दोनों पक्षों ने गणतंत्र दिवस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में क्राउन प्रिंस की दूसरी यात्रा के दौरान राजनयिक, विशेष और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को प्रवेश वीजा आवश्यकताओं के संदर्भ में आपसी छूट वाले समझौता ज्ञापन पर करार किया गया।

इससे पहले इस साल की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने घोषणा की थी कि वैध अमेरिकी वीजा या ग्रीन कार्ड वाले भारतीय पासपोर्ट धारक अब यूएई ‘वीजा ऑन अराइवल’ प्राप्त करने के पात्र होंगे।