UCCI एवं सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय करेेंगे स्किल अपग्रेडेशन ट्रेनिंग 

 

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री एवं मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय द्वारा युवाओं को रोजगारपरक तकनीकी एवं प्रबन्धन प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें स्थानीय एवं बाहर के उद्योगों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रोजगार उपलब्ध कराने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना शुरू करने जा रहे हैं।

यूसीसीआई की कार्यकारिणी समिति की बैठक में मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे.पी. शर्मा ने कार्यकारिणी सदस्यों के साथ परिचर्चा के दौरान जानकारी दी कि यूरोपियन देशों एवं अमरीका के विश्वविद्यालयों द्वारा वहां के उद्योगों में कार्मिकों की रिक्तियों एवं आवश्यकता के अनुसार युवाओं को सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक शिक्षा प्रदान कर रोजगार मुहैया कराया जाता है।
इसके ठीक विपरीत भारतीय विश्वविद्यालयों तथा यहां के उद्योगों के मध्य किसी प्रकार का तालमेल नहीं होने के कारण प्राय: विद्यार्थियों को कॉलेज शिक्षा के दौरान ऐसे गैर जरूरी विषय पढ़ाये जा रहे हैं जो वर्तमान समय में उद्योग तथा व्यवसाय जगत के लिए अनुपयोगी सिद्ध होते हैं। सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के लिये विभिन्न नये पाठयक्रम शुरू किये जा रहे हैं। जीएसटी अकाउन्टेन्ट हेतु सर्टिफिकेट कोर्स इनमें से एक है।
यूसीसीआई के अध्यक्ष हंसराज चैधरी ने जानकारी दी कि सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रीकल एवं आईटी के क्षेत्र में युवाओं को विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में स्किल अपग्रेडेशन प्रशिक्षण प्रदान करके प्रति वर्ष 2 से 3 हजार युवाओं को यहां की इण्डस्ट्रीज में रोजगार मुहैया कराये जाने की योजना है।
कुलपति प्रो. जी.पी. शर्मा ने इस योजना की क्रियान्विति के लिये विश्वविद्यालय की ओर से भूमि उपलब्ध कराये जाने के साथ ही तकनीकी एवं प्रशासनिक सहयोग प्रदान किये जाने का आश्वासन दिया।