Home Rajasthan Ajmer अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयास होंगे तेज : श्रीचंद कृपलानी

अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयास होंगे तेज : श्रीचंद कृपलानी

0
अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयास होंगे तेज : श्रीचंद कृपलानी

अजमेर। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने अजमेर जिले के सभी स्थानीय निकायों में स्ट्रीट लाइटों से संबंधित समस्याओं का निराकरण आगामी 15 दिनों में करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के विकास के लिए समन्वित प्रयास करने होंगे। अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए कार्य को तेज किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान शहरी क्षेत्र के तहत शहरों के सभी जलस्त्रोतों का जीर्णाेद्धार किया जाएगा। शहरों में 300 मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले सभी सरकारी कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाया जाएगा।

अजमेर व पुष्कर के बीच सिटी बसों के संचालन की भी तैयारियां की जा रही है। अजमेर, किशनगढ़, पुष्कर, केकड़ी, ब्यावर, सरवाड़ एवं बिजयनगर शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकायों के माध्यम से चलाए जा रहे विकास कार्यों को गति दी जाएगी।

स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने मंगलवार को अजमेर में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में जिले के स्थानीय निकायों में चल रही योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल के साथ विकास योजनाओं पर चर्चा की।

बैठक में अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, एनयूएलएम, हैरिटेज, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान शहरी, आरयूआईडीपी, शहरी विकास कर, शहरी गौरव पथ, फायर स्टेशन तथा सीएम हैल्प लाइन संबंधी मुद्दों पर चर्चा कर निर्देश दिए कि अधिकारी संवेदनशील होकर समयबद्ध ढंग से कार्य का निस्तारण करें।

उन्होंने जिले के सभी स्थानीय निकायों में स्ट्रीट लाईट कार्याें की समीक्षा करते हुए देखरेख के लिए जिम्मेदार एजेंसी को निर्देश दिए कि 15 दिन में समस्या का निराकरण करें। किसी भी क्षेत्र से शिकायत नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों के सभी जलस्त्रोंतो का जीर्णोद्धार किया जाएगा। शहरों में 300 मीटर से अधिक क्षेत्रफल जितने भी सरकारी कार्यालय है वहां पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। दो हैक्टेयर से बड़े सरकारी परिसरों में सघन वृक्षारोपण कर वृक्षकुंज या स्मृति वन तैयार किया जाएगा।

कृपलानी ने अजमेर जिले के शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न वार्डों को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी समीक्षा की। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अजमेर जिले के विभिन्न निकायों को आगामी कुछ महीनों में ओडीएफ कर दिया जाएगा। नेशनल अरबन लाइवली हुड मिशन के तहत पात्र आवेदकों को बैंकों से ऋण दिलवाने के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे।

उन्होंने सीएम हैल्प लाइन 181 तथा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के जरिए मिलने वाली समस्याओं के शीघ्र निराकरण के लिए निर्देश दिए। उन्होंने अजमेर स्मार्ट सिटी, एलिवेटेड रोड, आनासागर एस्केप चैनल, अजमेर व पुष्कर के बीच नयी सिटी बस, किशनगढ़ में वकील एवं पत्रकार कॉलोनी, ब्यावर में सीवरेज निर्माण आदि कार्याें पर चर्चा करते हुए कहा कि काम तुरन्त शुरू कर तय समय सीमा में पूरे किए जाए। राज्य स्तर के कामों के लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए जाएं।

कृपलानी ने आवासन मण्डल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अजमेर में हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनियों की फाइलें तुरन्त नगर निगम को स्थानान्तरित की जाए। अन्य मुद्दों पर भी तुरन्त कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने एडीए से विकास कार्यो की स्वीकृति, एडीए के योजना क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था, एडीए से नियमशुदा कॉलोनियों में सफाई, बिजली व्यवस्था, ग्राम हाथीखेड़ा को आबादी भूमि हस्तान्तरण का प्रकरण, आवासन मण्डल द्वारा स्वीकृत सड़क का निर्माण, पंचशील हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में 5 माह से सफाई व्यवस्था बन्द, आवासन मण्डल के पंचशील कॉलोनी में पार्क विकास, आवासन मण्डल अजमेर कार्यालय में अव्यवस्था आदि के मुद्दे रखें।

कृपलानी ने अधिकारियों को इन समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। इसी तरह महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने आनासागर एस्केप चैनल की समस्या का समाधान, क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट व सड़क, हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी सहित अन्य मुद्दे रखें।

किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी ने बैठक में किशनगढ़ के विभिन्न विकास कार्र्याें को गति देने तथा नई आवासीय कॉलोनी की मांग रखी। इसी तरह ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत ने स्ट्रीट लाइट, सीवरेज सहित अन्य बिन्दु रखे। अजमेर नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, अध्यक्ष प्रो. बी.पी.सारस्वत, अरविंद यादव सहित जिले के विभिन्न स्थानीय निकायों के अध्यक्षों व अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सुझाव दिए।

बैठक में संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना, स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा, जिला कलक्टर गौरव गोयल, नगर निगम के सीईओ हिमांशु गुप्ता, नगरीय विकास मंत्री के विशेषाधिकारी अरूण कुमार हसीजा, समस्त निकायों के अध्यक्ष, स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सूफियान चौहान सहित अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।