Home World Europe/America ब्रिटेन चुनाव : कंजरवेटिव पार्टी बहुमत हासिल करने में नाकाम

ब्रिटेन चुनाव : कंजरवेटिव पार्टी बहुमत हासिल करने में नाकाम

0
ब्रिटेन चुनाव : कंजरवेटिव पार्टी बहुमत हासिल करने में नाकाम
UK elections: Jeremy Corbyn calls on Theresa may to resign
UK elections: Jeremy Corbyn calls on Theresa may to resign
UK elections: Jeremy Corbyn calls on Theresa may to resign

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी संसदीय चुनाव में पूर्ण बहुमत प्राप्त करने में असफल रही है और इस बीच देश त्रिशंकु संसद की ओर बढ़ रहा है।

गार्डियन के मुताबिक कुल 650 में से 629 सीटों के नतीजें सामने आए हैं जिसमें कंजरवेटिव पार्टी को 42 फीसदी (पांच फीसदी अधिक), लेबर पार्टी को 40 फीसदी (10 फीसदी अधिक), लिबरल डेमोक्रेट को सात फीसदी (एक फीसदी कम), स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसपीएन) को तीन फीसदी (दो फीसदी कम), यूके इंडिपेंडेंट पार्टी को दो फीसदी (11 फीसदी कम) और ग्रीन्स पार्टी को दो फीसदी (दो फीसदी कम) वोट मिले हैं।

एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी को 316 सीटें, लेबर को 265 सीटें, एसपीएन को 34 सीटें और लिबरल डेमोक्रेट 13 फीसदी सीटें मिलने का अनुमान है।

बीबीसी के मुताबिक त्रिशंकु संसद प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए अपमानित होने वाला होगा क्योंकि थेरेसा ने चुनाव का आह्वान किया था। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे से इस्तीफा देने का कहा है।

देश में गुरुवार को हुए आम चुनाव के एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है।

कॉर्बिन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसलिए चुनाव कराए थे क्योंकि वह जनादेश चाहती थीं लेकिन उनका जनाधार छीन गया है। कंजरवेटिव सीटे छीन गई हैं, जनता का सपोर्ट छीन गया है।

समाचार एजेंसी एफे ने कॉर्बिन के हवाले से बताया कि यह सही समय है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और एक ऐसी सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहिए जो वास्तव में देश के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करे।

ग्लोबल बैंक सिटी के विश्लेषकों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार दोपहर बाद तक अंतिम नतीजे आने के बाद थेरेसा मे इस्तीफा दे देंगी। एसएनपी नेता निकोला स्टर्जन का कहना है कि ये चुनाव थेरेसा मे के लिए भयंकर रहे हैं।

यूके इंडिपेंडेस पार्टी के नेता पॉल नुटल ने ट्वीट कर कहा कि यदि एग्जिट पोल सच हैं तो थेरेसा मे का ब्रेक्जिट अधर में लटक सकता है। मैंने शुरू में ही कहा था कि ये चुनाव उनके लिए गलत साबित होंगे।

ब्रिटेन में गुरुवार को स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे मतदान खत्म होने के बाद मतगणना शुरू हो गई। अंतिम नतीजे शुक्रवार दोपहर तक आ सकते हैं।