Home Business हलवा समारोह के साथ आम बजट की प्रिंटिंग की प्रक्रिया शुरू

हलवा समारोह के साथ आम बजट की प्रिंटिंग की प्रक्रिया शुरू

0
हलवा समारोह के साथ आम बजट की प्रिंटिंग की प्रक्रिया शुरू
union budget document begins with halwa ceremony
union budget document begins with halwa ceremony
union budget document begins with halwa ceremony

नई दिल्ली। साल 2016-17 के आम बजट की प्रिंटिंग की प्रक्रिया शुक्रवार को हलवा समारोह के साथ शुरू हो गई। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की उपस्थिति में हलवा समारोह का आयोजन नॉर्थ ब्लॉक में किया गया।

नार्थ ब्लॉक में चढी कढाई, बना हलवा

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को नार्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा समारोह का आयोजन किया। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, वित्त सचिव रतन वातल, राजस्व सचिव हसमुख अधिया सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित इस समारोह के साथ ही वर्ष 2016-2017 के आम बजट की प्रिंटिग की प्रक्रिया शुरू हो गई।

हलवा समारोह काफी पुरानी परंपरा

जानकारी हो कि हलवा समारोह बजट से जुड़ी वित्त मंत्रालय की काफी पुरानी परंपरा है, जिसमें हलवा परोसने जाने के बाद ही बजट के दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया शुरू होती है। परम्परा के मुताबिक एक बड़ी कड़ाही में हलवा तैयार किया जाता है और इसे मंत्रालय के सभी कर्मचारियों में बांटा जाता है।

बजट प्रस्तुति तक परिवार से रहेंगे दूर

समारोह का महत्व इस बात में है कि इसके साथ ही बजट की तैयारियों में लगे अधिकारी और कर्मचारियों को बजट प्रस्तुत किए जाने तक परिवार से अलग मंत्रालय के ऑफिस में रहना पड़ता है। साथ ही संबंधित अधिकारी इस दौरान किसी से भी संचार माध्यम से या व्यक्तिगत संपर्क नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here