Home World Europe/America विमान से यात्री को निकालने पर एयरलाइन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

विमान से यात्री को निकालने पर एयरलाइन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

0
विमान से यात्री को निकालने पर एयरलाइन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई
united passenger launches Legal action over forceful removal
united passenger launches Legal action over forceful removal
united passenger launches Legal action over forceful removal

वाशिंगटन। यूनाइटेड एयरलाइंस के एक विमान से एक व्यक्ति को जबरदस्ती घसीटकर बाहर निकाले जाने के मामले में पीड़ित ने एयरलाइंस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है।

यूनाइटेड एयरलाइंस ने यात्री क्षमता से अधिक लोगों की बुकिंग की थी। इस घटना की पूरी दुनिया में आलोचना की गई है। केंटुकी के सबसे बड़े शहर लुईसविले जा रहे विमान में सवार डॉक्टर डेविड दाओ (69) को सीट छोड़ने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्हें घसीटते हुए विमान से बाहर निकाल दिया गया।

सीबीएस न्यूज के मुताबिक शिकागो हवाईअड्डे पर रविवार शाम हुई इस घटना में डेविड को चोटें आईं और उनके मुंह से खून निकलने लगा। घटना की फुटेज सार्वजनिक होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इसकी कड़ी आलोचना की।

दाओ परिवार ने उन्हें मिल रहे समर्थन के लिए एक बयान जारी कर लोगों का शुक्रिया जताया है। अपने मुवक्किल के खिलाफ ‘गंभीर पूर्वाग्रह’ के जोखिम को लेकर वकील चाहते हैं कि एयरलाइन तथा ओ’हेयर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन करने वाला सिटी ऑफ शिकागो निगरानी वीडियो, कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डिग्स, यात्रियों तथा चालक दल की सूची तथा यूनाइटेड फ्लाइट 3411 से संबंधित अन्य सामग्रियों को सुरक्षित रखा जाए।

नौ अप्रैल की घटना से कुक काउंटी सर्किट कोर्ट को अवगत कराए जाने के बाद वह मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे सकती है। दाओ के कानूनी दल ने कहा है कि दाओ गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन कर सकते हैं।

वहीं एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑस्कर मुनोज ने बुधवार को एबीसी न्यूज से एक साक्षात्कार में कहा कि वह इस्तीफा नहीं देंगे।

मुनोज ने कहा किवह शमिंदगी महसूस कर रहे हैं और संकल्प लिया कि भविष्य में इस तरह की घटना नहीं घटेगी। वहीं एयरलाइन ने कहा कि वह मुआवजे की पेशकश को लेकर फ्लाइट 3411 के पीड़ित के पास पहुंचने का प्रयास कर रहा है।