Home Breaking हाफिज सईद के चुनाव लड़ने को लेकर अमरीका चिंतित

हाफिज सईद के चुनाव लड़ने को लेकर अमरीका चिंतित

0
हाफिज सईद के चुनाव लड़ने को लेकर अमरीका चिंतित
US concerned about JuD chief Hafiz Saeed 'running for office' in upcoming election
US concerned about JuD chief Hafiz Saeed ‘running for office’ in upcoming election

वाशिंगटन। अमरीकी विदेश विभाग ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख और 2008 के मुंबई आतंकी हमले के कथित मास्टरमाइंड हाफिज सईद द्वारा पाकिस्तान में अगले साल होने वाले आम चुनाव में मैदान में उतरने को लेकर चिंता जाहिर की है।

अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नौर्ट ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में सईद के समर्थन वाले राजनीतिक दल मिल्ली मुस्लिम लीग एमएमएल के उदय का जिक्र करते हुए कहा कि अमरीका निश्चित रूप से इस बात को लेकर चिंतित है कि सईद चुनाव मैदान में उतरने जा रहा है।

नौर्ट ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक को मुंबई हमले का जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें भारतीयों और विदेशियों सहित कुल 166 लोगों की जान चली गई थी।

सईद को सबूतों के अभाव में 300 दिनों लंबी नजरबंदी के बाद नवंबर में रिहा कर दिया गया। सईद पर अमेरिका ने आतंकी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा हुआ है।

सईद के बारे में वाशिंगटन की चिंता को रेखांकित करते हुए नौर्ट ने कहा कि मैं लोगों को याद दिलाना चाहती हूं कि हमारे पास न्याय कार्यक्रम के लिए एक करोड़ डॉलर का इनाम है। उस तरह की जानकारी देने के लिए जो उसे (सईद) न्याय के कटघरे में खड़ा कर सके। इसलिए मैं स्पष्ट करना चाहती हूं जैसा कि सभी जानते हैं, कि इस आदमी के लिए एक करोड़ डॉलर दिए जाएंगे।

अमेरिका और यूएन ने सईद के जेयूडी को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है और आरोप है कि यह लश्कर से जुड़ा एक संगठन है। दिसंबर 2008 में सुरक्षा परिषद के संकल्प 1267 के तहत संयुक्त राष्ट्र ने सईद को व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित किया था।