Home Breaking अमेरिकी डाक ने दिवाली पर जारी किया डाक टिकट

अमेरिकी डाक ने दिवाली पर जारी किया डाक टिकट

0
अमेरिकी डाक ने दिवाली पर जारी किया डाक टिकट
US postage stamp was released on Diwali
US postage stamp was released on Diwali
US postage stamp was released on Diwali

न्यूयॉर्क। अमेरिकी डाक सेवा ने यहां दिवाली पर डाक टिकट जारी किया गया। भारतीय अमेरिकियों और प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के सात वर्षों के सतत प्रयासों के बाद हिन्दुओं के इस त्यौहार के उपलक्ष्य में यह मुमकिन हो सका।

भारतीय वाणिज्य दूतावास में कल एक कार्यक्रम के दौरान इस डाक टिकट को लांच किया। अमेरिकी डाक सेवा यूएसपीएस ने ‘दिवाली फॉरएवर’ डाक टिकट जारी कर हिन्दुओं का यह त्यौहार मनाया। सुनहरे पृष्ठभूमि में जलते पारंपरिक दीपक को स्थान दिया गया है। साथ ही इसके नीचे अंकित है ‘फॉरएवर यूएसए 2016।’

कार्यक्रम में वाणिज्य महादूत रीवा गांगुली दास, सांसद कैरोलिन मालोनी, दिवाली टिकट परियोजना अध्यक्ष रंजू बत्रा, यूएसपीएस उपाध्यक्ष मेल एंट्री एंड पेमेंट टेक्नोलॉजी पृथा मेहरा, संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि हरदीप सिंह पुरी और प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकी वकील रवि बत्रा शामिल हुए।

मालोनी ने कहा, ‘कई वर्षों की कठिन मेहनत और हिमायत के बाद आखिरकार प्रकाश की जीत हुई। आज दिवाली के उपलक्ष्य में बहु-प्रतीक्षित स्मारक डाक टिकट जारी किया गया और अब यह त्यौहार क्रिसमस, क्वांजा, हानुका और ईद जैसे धार्मिक और सांस्कृतिक जैसे प्रमुख त्यौहारों की श्रेणी में शामिल हो गया है।’ मेहरा ने कहा कि डाक सेवा दिवाली के उपलक्ष्य में फॉरेवर डाक टिकट जारी कर गौरवांवित महसूस कर रहा है।