Home Breaking डोनाल्ड ट्रंप बने अमरीकी राष्ट्रपति, मोदी ने दी मुबारकबाद

डोनाल्ड ट्रंप बने अमरीकी राष्ट्रपति, मोदी ने दी मुबारकबाद

0
डोनाल्ड ट्रंप बने अमरीकी राष्ट्रपति, मोदी ने दी मुबारकबाद
us election, us election 2016, us presidential election, 2016 us presidential election, donald trump, hillary clinton, 45th us president

 

trump

वाशिंगटन। कौन बनेगा अमरीका का अगला राष्ट्रपति, इस पहेली का जवाब मिल गया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया है।

जीतने के साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया, अब मैं सभी अमरीकियों का राष्ट्रपति हूं और यही बात मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अब सबके लिए एकजुट होने का समय है। उन्होंने देशवासियों को यह कहते हुए आश्वस्त किया कि वह सबका ख्याल रखेंगे और उनके लिए सब एक हैं।

ट्रंप ने कहा कि मेरे लिए अमरीका के हित सबसे ऊपर हैं। हम उन सभी देशों को साथ लेकर चलना चाहेंगे जो हमारे साथ आना चाहेंगे। साथ ही उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की यह कहते हुए तारीफ की कि उन्होंने मुझे कड़ी टक्कर दी। मेरी जीत के साथ ही उन्होंने मुझे मुबारकबाद दी।

70 वर्षीय अमरीका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने पहली महिला राष्ट्रपति बनने के हिलेरी क्लिंटन के मंसूबों पर पानी फेर दिया। जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के कुल 538 वोटों में से 270 वोटों की दरकरार थी और खबर लिखे जाने तक ट्रंप ने 279 वोट पाकर जीत पर मुहर लगा थी जबकि हिलेरी क्लिंटन को 218 मिले थे।

डोनाल्ड ट्रंप के लिए व्हाइट हाउस की राह आसान बनाने में अहम भूमिका निभाई फ्लोरिडा, ओहियो और कैरोलिना ने। ट्रंप ने आश्चर्यजनक रूप से मध्य-पश्चिम क्षेत्र में भी बढ़त हासिल की।

यह वैसा इलाका है जिसे डेमोक्रेट का गढ़ माना जाता रहा और पिछले तीन दशक के दौरान इसने अपनी निष्ठा बरकरार रखी थी। लेकिन इस बार ट्रंप ने यह मिथक भी तोड़ दिया। ट्रंप की जीत का दुनियाभर के शेयर बाजारों पर प्रतिकूल असर दिखा।

अमरीकी शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक डाऊ जोंस में 300 अंक, यानी करीब 1.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, जापान के सूचकांक निक्केई में 5.4 प्रतिशत और हांगकांग के संवेदी सूचकांक हांग सेंग में 2 प्रतिशत की गिरावट रही।

गौरतलब है कि बराक ओबामा से ठीक पहले बुश जूनियर के रूप में अमरीका का शासन एक रिपब्लिकन के हाथ में था। बुश जूनियर 2001 से 2009 के बीच अमरीका के राष्ट्रपति रहे और उनके कार्यकाल ही में भारत के साथ अमरीका ने ऐतिहासिक परमाणु करार किया।

ट्रंप के आने से अमरीकियों में बदलाव की अपेक्षा बढ़ेगी क्योंकि हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स और सीबीएस न्यूज के सर्वेक्षण में ज्यादातर लोगों ने कहा था कि उन्हें लगता है कि ट्रंप में अमरीका में वास्तविक बदलाव लाने की क्षमता है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है।

मोदी ने ट्वीट किया, डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका का 45 वां राष्ट्रपति बनने पर बधाई। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए श्री ट्रम्प के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा,‘चुनाव अभियान के दौरान भारत के साथ मित्रता जताने के लिए हम आपकी सराहना करते हैं।’