Home Breaking पाक को आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कदम उठाना होगा : जॉन केरी

पाक को आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कदम उठाना होगा : जॉन केरी

0
पाक को आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कदम उठाना होगा : जॉन केरी
US Secretary of State John Kerry asks IIT students, have you come in boats?
US Secretary of State John Kerry
US Secretary of State John Kerry asks IIT students, have you come in boats?

नई दिल्ली। अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने बुधवार को आईआईटी दिल्ली के छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत अब स्थापित ताकत है। इसके साथ ही भारत-अमरीका के बीच के संबंध सिर्फ इन दोनों देशों के लिए नहीं, सारी दुनिया के लिए अहम हैं।

वहीं पाकिस्तान को आतंकी घटनाओं और संगठनों से जुड़े अपने लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाना होगा। केरी ने प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पीएमस नवाज शरीफ को शपथ ग्रहण समारोह में बुलाने का श्रेय पीएम मोदी को जरूर दिया जाना चाहिए।

इसके अलावा डॉनल्ड ट्रंप की विचारधार पर पूछे सवाल के जवाब में जॉन केरी ने कहा कि आपको अमरीका की जनता के अच्छे फैसले पर भरोसा रखना चाहिए। उन्होंने कहा किसी भी तरह का ध्रुवीकरण अच्छा नहीं है। यह असहिष्णुता और सरकार के प्रति लोगों की नाराजगी को बताता है।

भारत और अमरीका की ऐतिहासिक सुंदरता इसी में है कि हम दोनों ने असंभव लगने वाली चीजों को संभव कर इतिहास बनाया। भारत सरकार ने जीएसटी बिल और दिवालिया घोषित करने के संबंध में नए कानून पारित किए।

विदेशी निवेश के नियमन के लिहाज से यह महत्वपूर्ण फैसला है। केंद्र ने जीएसटी बिल और दिवालिया घोषित करने के संबंध में नए कानून पारित किए। विदेशी निवेश के नियमन के लिहाज से यह महत्वपूर्ण फैसला है।

केरी ने कहा कि चीन, फिलीपींस को साउथ चाइना सी पर अंतरराष्ट्रीय ट्राइब्यूनल के फैसले का सम्मान करना चाहिए। केरी आईआईटी दिल्ली के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा आप सब भविष्य के इंजिनियर हैं। आपके पास यह महत्वपूर्ण मौका है कि नए इंजिनियर, उद्यमियों, नई खोज करने वालों के साथ एनर्जी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए काम करें।

किसी देश की ऊर्जा नीतियां भी जलवायु परिवर्तन से जुड़ी समस्याएं तय करती हैं। हमें आतंक और हिंसा के मूल कारणों को समझना होगा और इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

भारत और अमरीका अपने लोकतांत्रिक मूल्यों पर कायम हैं और हम नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा में यकीन रखते हैं। इस वक्त विश्व के कई हिस्सों में सैन्य बलों का प्रयोग किया जा रहा है। भारत और अमरीका ऐसे देश हैं जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों के हवाले शांति और व्यवस्था बहाल करना चाहते हैं।

आतंकवाद और कट्टरपंथी ताकतों से कोई एक देश अकेले नहीं निपट सकता। दाइश, अलकायदा, आईएस जैसे आतंकी संगठनों से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग जरूरी है।

भारत की तरक्की वैश्विक चुनौतियों जैसे गरीब, आतंकवाद और अस्थिरता से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। वैश्विक स्तर पर भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इसके साथ ही केरी ने दिल्ली की बारिश पर जॉन केरी ने ली चुटकी लेते हुए कहा कि पता नहीं आप सब कैसे यहां पहुंचे? आपने जरूर नाव की मदद ली होगी यहां तक पहुंचने के लिए।