Home World Europe/America सीरिया ने फिर रासायनिक हमला किया तो परिणाम भुगतने होंगे : अमरीका

सीरिया ने फिर रासायनिक हमला किया तो परिणाम भुगतने होंगे : अमरीका

0
सीरिया ने फिर रासायनिक हमला किया तो परिणाम भुगतने होंगे : अमरीका
US Warns Syria Against Launching Another Chemical Attack
US Warns Syria Against Launching Another Chemical Attack
US Warns Syria Against Launching Another Chemical Attack

वाशिंगटन। अमरीका ने आरोप लगाया है कि सीरिया एक और रासायनिक हमले की ‘संभावित साजिश’ रच रहा है। उसने इसके खिलाफ सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार को चेताया कि अगर ऐसा हुआ तो उन्हें इसकी ‘भारी कीमत’ चुकानी होगी।

‘सीएनएन’ ने व्हाइट हाउस द्वारा सोमवार रात दिए गए बयान के हवाले से कहा कि अमरीका को पता चला है कि असद सरकार एक और रासायनिक हमले की संभावित साजिश कर रहा है।

बयान के अनुसार असद सरकार की गतिविधियों से लग रहा है कि वह एक और रासायनिक हमले की साजिश रच रही है। उसकी गतिविधियां चार अप्रैल में उसके द्वारा किए गए रासायनिक हमले से पहले जैसी ही हैं।

जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि अमरीका इस्लामिक स्टेट के खात्मे के लिए सीरिया में है। लेकिन अगर असद सरकार रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करती है, तो उन्हें और उनकी सेना को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

व्हाइट हाउस ने हालांकि चेतावनी जारी करने के पीछे के कारण का खुलासा नहीं किया है। ‘एनबीसी’ की रपट के अनुसार सीरिया के इदलिब प्रांत के खान शयखुन कस्बे में चार अप्रेल को हुए संदिग्ध नर्व गैस हमले में 25 बच्चों सहित करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी।

इसके बाद भूमध्यसागर में तैनात अमरीकी नौसेना के जहाजों से 59 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलें दागी गई थीं। यह सीरिया सरकार पर प्रत्यक्ष रूप से पहला अमरीकी हमला था। असद ने हालांकि अप्रैल में हुए हमले में अपनी संलप्तिता से इनकार कर दिया था।

विदेश व रक्षा विभाग ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। व्हाइट हाउस के एक सूत्र ने ‘एनबीसी न्यूज’ को बताया कि यह हमला जल्द हो सकता है, लेकिन अगर अमरीका इसे रोक पाता है तो इससे कई जिंदगियां बच जाएंगी।