Home Health Beauty And Health Tips नमक लगाएगा आपकी खूबसूरती में चार चाँद

नमक लगाएगा आपकी खूबसूरती में चार चाँद

0
नमक लगाएगा आपकी खूबसूरती में चार चाँद
use of salt for face beauty
 use of salt for face beauty

लडकिया हमेशा अपनी त्वचा को लेकर परेशां रहती हैं। चेहरे पर एक भी कील मुँहासे आ जाते हैं तो घरेलु नुस्खे अपनाना शुरू कर देती हैं। बेजान त्वचा को निखारने के लिए पार्लर जाने की जरुरत नहीं हैं। सारा इलाज़ आपके किचन में ही छिपा हैं बस देरी है तो पहचान ने की। आज हम आपको बताएंगे कि नमक कैसे आपकी सुंदरता को बढ़ा सकता है।

टमाटर कर सकता है कई बीमारियों का उपचार

सॉल्ट स्‍क्ब के लाभ प्रकार व बनाने की विधि

नमक और बादाम तेल-
इसको बनाने के लिए पांच चम्मच बादाम तेल और 12 चम्मच नमक को मिलाने की जरुरत है। इसको मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस स्क्रब को धीरे-धीरे अपने माथे, नाक और होठों के नीचे रगड़ें।

हल्के में न लेवें गर्मियों मे होने वाली बीमारियों को

सेंधा नमक और शहद
गर्मियों के लिए यह एक बेहतरीन स्क्रब है। शहद को डालने से सन टैनिंग दूर होगी। मृत त्वचा भी हट जाएगी। एक चम्मच शहद में थोड़ा-सा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर दस मिनट लगाएं। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

नमक और ओटमील
आपको इसका उपयोग हफ्ते में केवल एक बार करना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में दो चम्मच ओटमील, एक चुटकी सेंधा नमक, छह बूंद नींबू का रस और पांच बूंद बादाम का तेल डालें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को दो मिनट तक स्क्रब करें और पांच से छह मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इस उपाय से आप 20 दिन के अंदर-अंदर अपना मोटापा ख़त्म कर सकते हैं

हलके हाथ से करें स्क्रब
स्क्रब त्वचा को चिकना बनता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए रोजाना स्क्रब से बचें। सप्ताह में दो बार स्क्रब किया जा सकता है। दरअसल, ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा रूखी हो सकती है। इसकी चमक भी फीकी पड़ सकती है।

“बेबी डॉल” गाने पर इस लड़की ने करा ऐसा डांस की आप सनी लिओनी को भी भुल जाएंगे

इसलिए जब भी स्क्रब करें, हल्के हाथ से करें। चेहरे पर स्क्रबिंग का उचित तरीका यह है कि आप स्क्रब लगाने से पहले चेहरे को धो लें। अब उंगलियों के पोरों से स्क्रब को माथे से आरंभ कर के पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। हलके हाथों से दो मिनट तक मसाज करें, फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।

शरीर में पानी की कमी किडनी की बीमारी का प्रमुख कारण

स्क्रबिंग के बाद
स्क्रबिंग के बाद आपको स्किन की टोनिंग भी अच्छी तरह करनी चाहिए। इससे स्किन में और चमक आएगी। इसके लिए खीरे का जूस, टमाटर का जूस, पपीते का पल्प और केले का पल्प भी लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मॉइश्चराइजर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन जान हो जाएंगे हैरान

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE