Home Breaking यूपी में छुटपुट घटनाओं के साथ ख़त्म हुआ दूसरे चरण का मतदान

यूपी में छुटपुट घटनाओं के साथ ख़त्म हुआ दूसरे चरण का मतदान

0
यूपी में छुटपुट घटनाओं के साथ ख़त्म हुआ दूसरे चरण का मतदान
Uttar Pradesh elections 2017 : voting for 67 assembly seats across 11 districts
Uttar Pradesh elections 2017 : voting for 67 assembly seats across 11 districts
Uttar Pradesh elections 2017 : voting for 67 assembly seats across 11 districts

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया। अनुमान है कि 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने इस चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पांच बजे तक मतदान केंद्रों तक पहुंच चुके मतदाताओं को समय समाप्त होने के बावजूद वोट डालने का अवसर मिलेगा।

छिटपुट घटनाओं को छोड़कर दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में आज सूबे के 11 जिलों की 67 सीटों पर सुबह सात से पांच बजे तक मतदान का समय था। प्रारम्भ में करीब दो घंटे तक मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन धूप चढ़ने के साथ मतदाताओं की कतारें भी मतदान केंद्रों पर बढ़ने लगी।

परिणामस्वरुप प्रथम दो घंटे में मतदान का जो प्रतिशत 10.69 प्रतिशत रहा वह 11 बजे तक 24.35, एक बजे 41.08 और तीन बजे तक 53.15 फीसदी हो गया। प्रथम दो घंटे तक सभी 11 जिलों में सबसे अधिक 12 प्रतिशत मतदान बिजनौर जिले में पाया गया जबकि 11 बजे तक सर्वाधिक 29.50 फीसदी मतदान अमरोहा में, एक बजे तक सहारनपुर में 47 प्रतिशत और तीन बजे तक भी सहारनपुर में सबसे अधिक 58.71 फीसदी मतदान रहा। मतदान समाप्ति के समय भी सहारनपुर में सवाधिक 70 प्रतिशत मतदान का अनुमान रहा।

इसी तरह बिजनौर में करीब 68 प्रतिशत, मुरादाबाद में 65, बरेली में 62.17, अमरोहा में 69, पीलीभीत में 65.22, खीरी में 65, शाहजहांपुर में 62 और बदायूं में 60 फीसदी मतदान का अनुमान किया गया। चूंकि पांच बजे के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी रही, इसलिए चुनाव आयोग मतदान का सही प्रतिशत सात बजे की प्रेस कांफ्रेंस में बताएगा। इस चरण में 2.28 करोड़ में से 60 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में 721 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद कर दिया। इस चरण में 82 महिलायें भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान भी कई मतदान केंद्रों से छिटपुट झड़पों की खबरें आती रहीं। संभल के कुन्नौर विधानसभा के बूथ संख्या-57 पर मतदाताओं ने एक बीएलओ पर बूथ कैपचरिंग का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया गया।

मुरादाबाद के एक सरकारी विद्यालय में चल रहे मतदान के दौरान हुई नोकझोंक में पुलिस ने मतदाताओं पर लाठी चार्ज की। वहां महिलाओं ने पुलिस कर्मियों पर अभद्रता का आरोप भी लगाया हैं। लखीमपुर खीरी में एक दारोगा पर सपा के लिए वोट मांगने का आरोप लगा। बाद में दारोगा को चुनाव ड्यूटी से हटाया गया।

बढ़ापुर विधानसभा के टांडा माईदास ग्राम में दो मतदान को लेकर दो पार्टी के कार्यकर्ताओं में भिड़ंत हो गई। इसमें कई लोगों को गंभीर चोटें भी आईं। घटना के बाद वहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। लखीमपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर और बरेली के कई गांवों में मतदाताओं ने विकास कार्य को लेकर आज मतदान का बहिष्कार भी किया। शाहजहांपुर जिले के राठ और रायपुर पटियात में लोगों ने वोट का बहिष्कार किया।

नहटौर विधान सभा के गांव शेखपुर पिट्ठा के निवासियों मतदान का बहिष्कार किया। गांव वालों का कहना है कि उन्हें धामपुर विधान सभा में शामिल किया जाए। नहटौर में शामिल होने के बाद से उनके गांव का विकास कार्य रुक गया है। दूसरे चरण में भी सहारनपुर, बदायूं, बरेली और संभल के कई मतदान केंद्रों से ईवीएम के खराब होने की खबरें आती रहीं।

बरेली की मीरगंज विधानसभा के शिघोड़ा गांव के मतदान केंद्र पर तो ईवीएम में खराबी के कारण डेढ घंटे तक मतदान रुका रहा। वहां करीब 8.30 बजे मतदान शुरू हो सका। लखीमपुर खीरी में बेलरायां के बूथ संख्या 150 और निघासन के दरेरी में ईवीएम खराब रही।

सहारनपुर नगर के बेरीकला में बूथ संख्या 176 की भी ईवीएम खराब हो गई थी। इससे शुरु के घंटों में मतदान काफी प्रभावित हुआ। शाहजहांपुर के ऑल सेंट स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी के चलते केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज को काफी देर तक लाइन में खड़े इंतजार करना पड़ा।

दूसरे चरण में रामपुर में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने डाला वोट डाला तो शाहजहांपुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मशहूर उर्दू शायर वसीम बरेलवी ने बरेली के बूथ नं. 24 पर वोट डाला। निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए निर्वाचन आयोग सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों की 748 कम्पनियां तैनात की गई थीं।

मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गये थे। इनमें 5397 सब इंस्पेक्टर, 3666 मुख्य आरक्षी, 51,771 आरक्षी के अलावा 52,598 होमगार्ड भी लगाये गये थे। बदायूं जिले में मतदान केंद्रो की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर 3253 मतदेय स्थलों पर डिजिटल कैमरा, 1070 मतदेय स्थलों पर वीडियो कैमरा और 2314 मतदेय स्थलों पर वेब कैमरा लगाये गये थे। 1868 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 226 जोनल मजिस्ट्रेट और 164 स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश के अनुसार दूसरे चरण के मतदान के लिए 11 जिलों में 14,771 मतदान केन्द्रों व 23,695 मतदेय स्थलों पर वोट डाले गये। इनमें से अति संवेदनशील श्रेणी के 2983 मतदान केन्द्र थे। उन्होंने बताया कि सहारनपुर, मुरादाबाद और बरेली विधानसभा क्षेत्रों के 1216 पोलिंग बूथों पर कुल 2403 वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनों का इन्तजाम किया गया था। इन मशीनों के जरिये वोटर यह देख सकेंगे कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में उन्होंने जिस प्रत्याशी के नाम के सामने लगा बटन दबाया है, उनका वोट उसी उम्मीदवार को गया है। मतदान को ठीक ढंग से संचालित करने के लिये चुनाव आयोग ने एक लाख छह हजार 63 मतदान कर्मियों को तैनात किया था।

ये रहे दूसरे चरण के 67 विधानसभा क्षेत्र

सहारनपुर-बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहारन और गंगोह। बिजनौर – बरहापुर, बिजनौर, चांदपुर, धामपुर, नगीना, नजीबाबाद, नहटौर, नूरपुर। मुरादाबाद- बिलारी, कांठ, कुन्दरकी, मुरादाबाद नगर, मुरादाबाद रुरल, ठाकुरद्वारा संभल-असमौली, संभल, चंदौसी, गुन्नौर, रामपुर-चमरौआ, बिलासपुर, मिलक, रामपुर, स्वार बरेली- बहेड़ी, मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर, भिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली कैंट, आंवला अमरोहा- धनौरा, नौगावां सादात, अमरोहा, हसनपुर, पीलीभीत- पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर, बिसालपुर, खीरी- पलिया, निघासन, गोला गोकर्णनाथ, श्रीनगर, धौरहरा, लखीमपुर, कास्ता, मोहम्मदी, शाहजहांपुर – कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां, शाहजहांपुर, ददरौल बदायूं – बिसौली, सहसवां, बिलसी, बदायूं, शेखूपुर, दातागंज।

। वहीं रामपुर की स्वार सीट से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आज़म अपनी सियासी पारी का आगाज़ करते नजर आएंगे।

यह सीट अब तक यहां के कांग्रेस खेमे वाले नवाब परिवार के कब्जे में ही रही है, जिनका आज़म से छत्तीस का आंकड़ा रहा है। आज़म ने अपने बेटे को उतार कर नवाब खानदान को खुली चुनौती दी है। इसके साथ आज़म खां स्वयं अपनी पारम्परिक सीट रामपुर विधानसभा से मैदान में हैं।

आजम के खिलाफ बसपा के डाक्टर तनवीर मैदान में हैं। वह भी लोकप्रिय शख्सियत हैं और पिछली बार दूसरे पायेदान पर रहे थे। इसके अलावा शाहजहांपुर की तिलहर विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद विधानसभा पहुंचने की कोशिश में हैं। जितिन शाहजहांपुर लोकसभा से दो बार सांसद रहे हैं।

वहीं शाहजहांपुर नगर से भाजपा के सुरेश कुमार खन्ना मैदान में हैं। सुरेश भाजपा विधानमण्डल दल के नेता हैं और इस सीट से सात बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। इसके अलावा दबंग नेता राममूर्ति सिंह वर्मा शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा से सपा उम्मीदवार हैं।

वहीं अखिलेश सरकार में एक और दंबग छवि के नेता कैबिनेट मंत्री महबूब अली अमरोहा सदर सीट से सपा प्रत्याशी हैं।