Home Breaking यूपी चुनाव : मतगणना 8 बजे से शुरु होगी, पहला परिणाम 11 बजे

यूपी चुनाव : मतगणना 8 बजे से शुरु होगी, पहला परिणाम 11 बजे

0
यूपी चुनाव : मतगणना 8 बजे से शुरु होगी, पहला परिणाम 11 बजे

Uttar Pradesh elections result 2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना का कार्य शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा। इसके लिए पूरे सूबे में 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव का पहला परिणाम साढ़े दस से 11 बजे के बीच आ जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के प्रवक्ता अनिल गर्ग ने बताया कि प्रदेश की 403 सीटों में से कुछ ऐसे हैं, जहां मतदाताओं की संख्या अपेक्षाकृत कम है। ऐसे में वोटों की गिनती शुरु होने के बाद करीब तीन घंटे के अंदर वहां के परिणाम आ जाएंगे।

उन्होंने बताया कि उप्र विधानसभा चुनाव के मतगणना के लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतगणना शनिवार को सुबह आठ बजे से 78 मतगणना केंद्रों पर शुरु होगी। प्रदेश के 75 जिलों में से 72 में मतगणना एक-एक केंद्रों पर, जबकि आजमगढ़, कुशीनगर और अमेठी में दो-दो केंद्रों पर मतगणना होगी।

मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गिनती की जाएगी। इसके बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के वोटों की मतगणना होगी। मतगणना के लिए हर कक्ष में 14 मेजें लगाई गयी हैं। एक राउंड में हर मेज पर एक ईवीएम से वोटों की गिनती होगी।

इस तरह एक बार में हर विधानसभा क्षेत्र में 14 ईवीएम एक साथ खुलेगी और उसमें मौजूद वोटों की गिनती होगी। मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न होगा। इसके लिए अर्धसैनिक बलों की 187 कंपनियों की तैनाती की गई है।

मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय बल के अलावा भारी संख्या में स्थानीय पुलिस, पीएसी और होमगार्ड के जवान भी तैनात रहेंगे। सभी मतगणना स्थलों की वीडियोग्रॉफी भी करवाई जाएगी। वोटों की गिनती सुचारु तरह से हो इसके मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने हर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना प्रेक्षक भी नियुक्त किया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 17वीं विधानसभा के लिए 11 फरवरी से आठ मार्च तक सात चरणों में मतदान हुए। एक प्रत्याशी की मौत के चलते अंबेडकरनगर जिले की आलापुर सीट पर मतदान नौ मार्च को हुआ। अब 11 मार्च को पूरे प्रदेश में मतगणना एक साथ होगी।