Home Business योगी मुंबई में उद्योगपतियों से मिले, दिया निवेश का न्योता

योगी मुंबई में उद्योगपतियों से मिले, दिया निवेश का न्योता

0
योगी मुंबई में उद्योगपतियों से मिले, दिया निवेश का न्योता
Uttar Pradesh chief minister Yogi Adityanath
Uttar Pradesh chief minister Yogi Adityanath
Uttar Pradesh chief minister Yogi Adityanath

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मुंबई के ट्राइडेंट होटल में यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 के लिए आयोजित रोड शो में बैंकर्स से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बैंकर्स को यूपी सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी और सभी को उत्तर प्रदेश में रीजनल ऑफिस खोलने के लिए आमंत्रित किया।

बैठक में सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ में 21 व 22 फरवरी को होने वाले यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 के लिए आमंन्त्रित किया और कहा कि उत्तर प्रदेश में व्यापक संभावनाएं हैं। यमुना एक्सप्रेस-वे पहले से मौजूद है, अब जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। वहीं मेरठ से दिल्ली के बीच रैपिड रेल बनने जा रही है। इसके अलावा भी यूपी में असीम संभावनाएं हैं।

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में हर सेक्टर में इन्वेस्ट करने पर लाभ है। सीएम योगी ने संस्थाओं से ऋण सुविधा का विस्तार करने की अपील की और कहा कि यूपी की आबादी 22 करोड़ है। उसके हिसाब से शाखाएं 16500 हैं, जिसे 25000 किए जाने की जररूत है। शाखा विस्तार के साथ ही साथ केंद्र की स्टैंडअप, स्टार्ट और मुद्रा योजनाओं को पे-सपोर्ट की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों के हित के लिए भी काफी प्रयास कर रही है। सरकार प्रदेश में 23 गाय सेंक्चुरी (पुशविहार) खोलने जा रही है, जिससे किसानों के साथ सहायक और डेरी उद्योग भी बढ़ेंगे। कार्यक्रम में देश के प्रमुख बड़े बैंकों के चेयरमैन भी मौजूद रहे।

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योगों की स्थापना सुनिश्चित करने व युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए वातावरण का सृजन कर रही है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति, सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्ट-अप नीति, एग्रो और खाद्य प्रसंस्करण के संबंध में नीतियां लागू की गई हैं।

कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, टाटा ट्रस्ट्स के रतन टाटा, टाटा ग्रुप के एन. चंद्रशेखरन, महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के पवन गोयनका, एस्सेल ग्रुप के सुभाष चंद्रा, हिंदुजा ग्रुप के अशोक हिंदुजा, एचडीएफसी लिमिटेड के दीपक पारेख, बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के शेखर बजाज, अरविंद ग्रुप के अरविंद लालभाई, टॉरेंट ग्रुप के सुधीर मेहता, अजंता फार्मा के मधुसूदन अग्रवाल और गीतांजलि ग्रुप के मेहुल चोकसी भी शामिल हुए।

बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, मुख्य सचिव राजीव कुमार, औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास आयुक्त अनूप चंद्र पाण्डेय व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।