Home Rajasthan Alwar बहू बनकर आई विवाहिताओं के जाति प्रमाण-पत्र में परेशानी न हो : राजे

बहू बनकर आई विवाहिताओं के जाति प्रमाण-पत्र में परेशानी न हो : राजे

0
बहू बनकर आई विवाहिताओं के जाति प्रमाण-पत्र में परेशानी न हो : राजे
vasundhara raje sarv samaj meeting behror
vasundhara raje sarv samaj meeting behror
vasundhara raje sarv samaj meeting behror

अलवर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने निर्देश दिए हैं कि अन्य राज्यों से राजस्थान में शादी कर आई विवाहित लड़कियों के जाति प्रमाण-पत्र बनाने में कोई कठिनाई नहीं आनी चाहिए। उन्होंने संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह एवं प्रभारी सचिव अखिल अरोड़ा को इस संबंध में मुख्य सचिव के साथ बैठक कर इसका नियमानुसार हल निकालने के निर्देश दिए।

यहां उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के सामने हरियाणा एवं अन्य राज्यों से राजस्थान खासकर अलवर ब्याह कर लाई गई विवाहित लड़कियों के जाति प्रमाण-पत्र नहीं बनाए जाने की समस्या आई तो उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए। राजे गुरूवार को अलवर जिले के बहरोड़ विधान सभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रही थीं।

राजे ने कहा कि आमजन मुख्यमंत्री को सीधे संवाद के माध्यम से अपनी समस्या बता सके, इसके लिए जनसंवाद कार्यक्रम शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हर वर्ग की समस्याओं को जानने और उनका निराकरण करने का मौका मिलता है। सीधे संवाद में हमें विकास की जमीनी हकीकत का भी पता चलता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के पास पहुंचकर समस्याओं का निराकरण कर रही हैं।

पीडब्ल्यूडी के एसई से तत्काल रिपोर्ट मांगी

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री को सर्वसमाज के लोगों ने विजय नगर गांव में सड़क नहीं होने की वजह से हो रही परेशानी से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लिया और सार्वजनिक निर्माण विभाग के एसई को कार्यक्रम खत्म होते ही मौके पर जाकर पता लगाने और विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

दो दिन में कनेक्शन करने के निर्देश

खुंदरोट की ढाणी में जलापूर्ति के लिए पीएचईडी द्वारा 6 माह पहले खोदे गए ट्यूबवेल में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं होने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता को तीन दिन में कनेक्शन देकर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बिजली मीटरों की रीडिंग कई महीनों तक नहीं की शिकायत पर विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए। साथ ही वीसीआर के प्रकरणों का उचित तरीके से हल करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि बिजली छीजत रोकने में पूरा सहयोग करें ताकि बिजली की सुचारू आपूर्ति की जा सके। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को हर महीने के दूसरे एवं चौथे शनिवार को तय कार्यक्रम के अनुसार विद्युत चौपाल आयोजित कर उपभोक्ताओं को राहत देने के निर्देश दिए।

बहरोड़ कॉलेज में शुरू होगा भूगोल विषय

जब स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए भूगोल विषय नहीं होने की समस्या रखी तो श्रीमती राजे ने तुरन्त ही लोगों से सुझाव मांगकर राजकीय महाविद्यालय बहरोड़ में भूगोल विषय शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हम वह हर प्रयास करेंगे, जो यहां की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के लिए जरूरी होंगे।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक एवं श्रम मंत्री डॉ. जसवंत यादव, संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह, अलवर जिला कलक्टर राजन विशाल सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री का हरियाणा बॉर्डर पर अन्तर्राज्जीय जल विवाद निस्तारण समिति के अध्यक्ष डॉ. रोहिताश्व शर्मा, विधायक धर्मपाल चौधरी सहित कई गणमान्य लोगों ने स्वागत किया।