Home Bihar वेदांता के अरबपति अनिल अग्रवाल बोले, बिहार दिल में बसता है

वेदांता के अरबपति अनिल अग्रवाल बोले, बिहार दिल में बसता है

0
वेदांता के अरबपति अनिल अग्रवाल बोले, बिहार दिल में बसता है
Vedanta will build 4000 'Nand Ghar' replacing Anganwadis says Anil Agarwal
Vedanta will build 4000 'Nand Ghar' replacing Anganwadis says Anil Agarwal
Vedanta will build 4000 ‘Nand Ghar’ replacing Anganwadis says Anil Agarwal

पटना। लंदन से सीधे पटना पहुंचे वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमेन अनिल अग्रवाल ने बिहार चेम्बर्स ऑॅफ कामर्स द्वारा सम्मानित किए जाने पर पत्रकारों से अभिव्यक्त करते हुए कहा कि मेरा बिहार से दिल का रिश्ता है, आपने मुझे बुलाया और में लंदन से सीधा चला आया।

मेरा जन्म यहीं हुआ, यही पढ़ाई की और अपना कारोबार शुरू किया। आप सभी की शुभकामनाओं से वेदान्ता परिवार आज चार महाद्वीपों में फैल चुका है।

अनिल अग्रवाल को बिहार चेम्बर्स ऑॅफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ की 90वीं वर्षगांठ पर समारोह के मुख्य अतिथि भारत के उपराष्ट्रपति मो हामिद अंसारी, बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सम्मानित किया।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान अनिल अग्रवाल ने कहा कि यह अवार्ड मेरा नहीं बल्कि बिहार को मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि वो अपनी सम्पत्ति का 75 प्रतिशत समाज सेवा में लगाना चाहते हैं।

अनिल अग्रवाल ने भारत में एक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय की स्थापना की इच्छा के बारे में अवगत कराया जिसमें वो स्वयं 10 हजार करोड रूपए का निवेश करेंगे। इस विश्वविद्यालय की कुल लागत 25 हजार करोड़ होगी। यह विश्वविद्यालय भारत को अलग पहचान दिलाने के साथ ही प्रतिभा पलायन को रोकने मे भी कामयाब होगा।

भारत में बच्चों में कुपोषण पर चिंता जताते हुए अग्रवाल ने कहा कि उनका सपना है कि भारत में कोई भी बच्चा कुपोशित ना रहे जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विचारधारा को आगे बढाते हुए 4000 नंद घर बनाने का निर्णय लिया है जिनमें से 500 नंद घर बिहार में बनाए जाएंगे।

इन नंद घरों में बच्चों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के साथ-साथ महिलाओं के आर्थिक विकास पर जोर दिया जाएगा। नंद घर द्वारा 2 करोड 50 लाख बच्चों को तथा 1 करोड 20 लाख महिलाओं का लाभ मिलेगा। हिन्दुस्तान की गरीबी दूर करने के लिए जमीन के उपर और जमीन के अन्दर देखना जरूरी है।

अनिल अग्रवाल ने वेदांता समूह के बारे में बताते हुए कहा कि देश को वेदान्ता ने जिंक़, लेड, कॉपर, एल्यूमिनियम, चांदी, धातु एवं उर्जा के उद्योग दिए है। तकरीबन 70 हजार कर्मचारी वेदान्ता में कार्यरत हैं और लाखों लोग किसी न किसी तरह वेदान्ता से जुड़े हुए हैं और रोजगार पा रहे हैं।

वेदान्ता की सभी कंपनियां आज अपने विस्तार में लगी है ताकि भारत को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाये जा सके। भारत में रोजगार बढ़ाया जा सके तथा गरीबी को दूर किया जा सके।

अनिल अग्रवाल ने बिहार चैम्बर्स ऑॅफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज की 90वी सालगिरह पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बिहार के लोग बहुत ही मेहनती, प्रतिभावान तथा निर्भीक होते हैं। एक बार जो लक्ष्य बना ले तो उसे पूरा कर के ही छोड़ते हैं।