Home Health Beauty And Health Tips सब्जियां सूखे मेवे वजन घटाने में मददगार, आप भी आजमाएं

सब्जियां सूखे मेवे वजन घटाने में मददगार, आप भी आजमाएं

0
सब्जियां सूखे मेवे वजन घटाने में मददगार, आप भी आजमाएं
Vegetables and dried fruits helpful in weight loss diets

Vegetables and dried fruits helpful in weight loss diets

न्यूयॉर्क। अगर आप भी अपना वजट घटाना चाहते हैं तो शाकाहारी भोजन की आदत डालिए। एक नए शोध में पता चला है कि दिन में दो बार सब्जियां, अनाज, फलियां और सूखे मेवे जैसे पारंपरिक कम कैलोरी वाले आहार शरीर के वजन को कम करने में कारगर हैं।

VIDEO: देख कर होजाएगे हैरान 6 बॉल में बनाये 77 रन देखें इस वीडियो में

शोधार्थियों ने कहा कि शाकाहारी भोजन से मांसपेशियों का वजन कम होता है, जिससे शर्करा व वसा चयापचय में सुधार होता है।

वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन से इस अध्ययन की मुख्य लेखक हैना काहलेओवा ने कहा कि यह निष्कर्ष अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत लोगों खासकर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों के लिए भी प्रासंगिक है, जो अपने वजन प्रबंधन को गंभीरता से लेते हैं और छरहरा और स्वस्थ रहना चाहते हैं।

VIDEO: FACEBOOK बनाने वाले मार्क जकरबर्ग की कमाई देखिये

इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 74 लोगों का आकलन किया था। इस दौरान प्रतिभागियों को शाकाहारी और पारंपरिक भोजन में से एक का पालन करने को कहा गया था। प्रतिभागियों से दोनों तरह के आहार में प्रतिदिन केवल 500 किलो कैलोरी ही ग्रहण करने के लिए कहा गया था।

VIDEO: lenovo का सबसे धमाकेदार बैटरी वाला फ़ोन आप के बजट में

हैना ने कहा कि अध्ययन में शाकाहारी भोजन वजन कम करने में सबसे प्रभावी साबित हुआ। हमें यह भी पता चला कि शाकाहारी भोजन चयापचय को बेहतर कर मांसपेशियों का वसा कम करने में भी बहुत प्रभावी है। यह शोध ‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुआ है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE