Home Rajasthan Ajmer वाहन मुक्त शनिवार : कलक्टर ने की साईकिल सवारी, लिया आनासागर वॉकवे का जायजा

वाहन मुक्त शनिवार : कलक्टर ने की साईकिल सवारी, लिया आनासागर वॉकवे का जायजा

0
वाहन मुक्त शनिवार : कलक्टर ने की साईकिल सवारी, लिया आनासागर वॉकवे का जायजा
vehicle free saturday : ajmer collector rides bicycle
vehicle free saturday : ajmer collector rides bicycle
vehicle free saturday : ajmer collector rides bicycle

अजमेर। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने शनिवार को आनासागर परिधि क्षेत्र में निर्माणाधीन वॉकवे का साईकिल पर अवलोकन किया।

कलक्टर गोयल ने शेयर ए बाईक प्रोजेक्ट के अन्तर्गत आनासागर चौपाटी पर साईकिल का उपयोग करने का सन्देश दिया। वे नगर निगम, एडीए तथा अपना अजमेर संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रदूषण मुक्त परिवहन के कार्यक्रम में भाग ले रहे थे।

साईकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़़ा, महापौर धमेन्द्र गहलोत तथा स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ आनासागर चौपाटी से अरबन हाट होते हुए रिजनल कॉलेज तिराहे तक साइकल चलाई।

साईकिल रैली के पुनः चौपाटी लौटते समय जिला कलक्टर ने वैशाली नगर पेट्रोल पम्प के सामने से सागर विहार कॉलोनी होते हुए अरबन हाट के पीछे तक लगभग डे़ढ किलो मीटर लम्बाई तक निर्माणाधीन वॉक वे का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देशानुसार पाथवे तथा वॉक वे के मिसिंग लिंक पूरे किए जाएंगे।

जिला कलक्टर ने कहा कि दिल्ली मेट्रो में साईकिल शेयरिंग का प्रोजेक्ट चल रहा है। उसी पेटर्न पर यह अजमेर में लागू किया गया है। अजमेर शहर में विभिन्न स्थानों पर 10 साईकिल स्टैण्ड बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट में पुष्कर को भी जोड़ा गया है जहां 5 स्टैण्ड बनाए जाएंगे।

vehicle free saturday : ajmer collector rides bicycle

साईकिल स्टैण्ड अजमेर विकास प्राधिकरण के सहयोग से बनाए जा रहे हैं। साईकिल स्टैण्ड पर से साईकिल किराए पर लेने के लिए परिचय पत्र जमा करवाना होगा। परिचय पत्र के प्रमाणीकरण के पश्चात निर्धारित सुरक्षा राशि जमा करवाकर स्मार्ट कार्ड इश्यू किया जाएगा।

साईकिल किराए पर लेने के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाए हैं। जिसमें 10 रूपए प्रति घण्टे की दर अथवा 300 रूपए में एक माह तक अनलिमिटेड उपयोग की योजनाए हैं। बाहर से आने वाले पर्यटक 10 रूपए प्रति घण्टे के हिसाब से साईकिल किराए पर लेकर अजमेर शहर के दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ पुष्कर के धार्मिक स्थानों की भी यात्रा कर सकेंगे।

aj3

अजमेर तथा पुष्कर स्थित होटल एवं गेस्ट हाउस अपने नाम साईकिल का स्मार्ट कार्ड जारी करवा सकते हैं। इन स्मार्ट कार्ड से बाहर से आकर वहां ठहरने वाले पर्यटक किसी भी स्टैण्ड से साईकिल लेकर अपनी सुविधा अनुसार भ्रमण करके किसी भी स्टैण्ड पर साईकिल जमा करवा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आनासागर के पास दो किलोमीटर का अलग से साईकिल कॉरीडोर बनाया जाएगा। इसी प्रकार सुभाष उद्यान में भी साईकिल कॉरीडोर बनेगा। इन पर केवल साईकलिंग की ही अनुमति प्रदान की जाएगी।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि आरामदायक जीवन शैली से स्वास्थ्य संबंधी खतरे बढ़े हैं। साईकिल के उपयोग से स्वास्थ्य में सुधार होगा तथा शेयरिंग पेटर्न से साईकिल रखने की चिंता से मुक्ति मिलेगी।

महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि इस सुविधा से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों का फायदा है। पेट्रोल और डिजल रहित परिवहन प्रणाली से वातावरण शुद्ध रहेगा और शारीरिक श्रम से रोग दूर रहेंगे।

अपना अजमेर के सूत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि संस्था द्वारा वाहन मुक्त शनिवार में इस साईकल के किराये पर मिलने से प्रोजेक्ट को बल मिलेगा। उन्होने कहा कि एक-एक बूंद से घड़ा भरता है। हमारे यह वाहन मुक्त शनिवार का प्रयास से लोगों में जाग्रति आ रही है।

aj4

इस अवसर पर शेयर ए बाईक का पहला स्मार्ट कार्ड ‘लेट अस साईकल’ के डायरेक्टर विरेन्द्र चौपड़ा ने नगर निगम महापौर धर्मेन्द्र गहलोत को जारी किया गया, जिसे हेड़ा ने प्रदान किया। जिला कलक्टर एवं हेड़ा को भी स्मार्ट कार्ड जारी किए गए।

कार्यक्रम में अजमेर नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी, गजेन्द्र सिंह रलावता, नगर निगम के पार्षद, अपना अजमेर संस्था के सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया, नवीन सोगानी, विनीता जैमन, महेश लखन, उत्तम गुरबक्षानी, सुरेन्द्र माथुर, उमेश गर्ग, राजेन्द्र गांधी, बीना टांक व कई पर्यावरण मित्र उपस्थित थे।