Home Rajasthan Ajmer ‘अपना अजमेर’ का विचार, वाहन मुक्त शनिवार

‘अपना अजमेर’ का विचार, वाहन मुक्त शनिवार

0
‘अपना अजमेर’ का विचार, वाहन मुक्त शनिवार
vehicle free saturday campaign by apna ajmer
vehicle free saturday campaign by apna ajmer
vehicle free saturday campaign by apna ajmer

अजमेर। पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर ‘अपना अजमेर’ संस्था ने अजमेर शहर के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इसके अन्तर्गत प्रत्येक शनिवार को वाहन फ्री डे के रूप में मनाने का संकल्प किया जाएगा।

शहर में बढ़ते प्रदूषण को कम करने की दिशा में शहर के प्रबुद्ध लोगों ने इस संस्था की स्थापना की है। इसकी पहली कड़ी के रूप में 13 अगस्त 2016 को मोईनिया ईलामिया परिसर से आम जन को जागरूक करने की दिशा में एक साईकिल व पैदल रैली का आयोजन किया गया है।

अपना अजमेर संस्था

अपना अजमेर संस्था में कोई पदाधिकारी नहीं है। जो भी इस प्रकल्प से जुड़ना चाहता है, वह पर्यावरण मित्र के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। इस पुनीत कार्य को प्रगति देने के लिए सूत्रधार के रूप में कंवल प्रकाश अपनी सेवाएं देंगे। आपसी संवाद के लिए विनित लोहिया का मोबाईल नम्बर 9549860966 व apnaajmer2016@gamil.com पर जानकारी दे व ले सकता है।

अपना अजमेर का नाम व लोगो

‘अपना’ अक्षर को अलग अलग करके देखें तो ‘अ’- अजयमेरू, ‘प’- पर्यावरण, ‘ना’- नादम् होता है। ‘अपना अजमेर’ के लोगों में ‘अपना’ का चित्रण ‘वृक्ष का तना व शाखाओं में व्यक्तियों का चित्रण भूरे कलर’ में किया गया है। वृक्ष की पत्तीयों में अजमेर के मानचित्र को हरे रंग से दर्शाया गया है।

क्या करना होगा संकल्प

पर्यावरण मित्र को अपना नाम, जन्म दिनांक, पता और टेलीफोन नम्बर लिखकर यह घोषणा करनी होगी कि ‘मैं यह संकल्प लेता हूं कि मैं अपने स्वयं का डीजल/पेट्रोल का वाहन सप्ताह में शनिवार के दिन नहीं चलाऊंगा। शनिवार के दिन मैं पैदल/साइकिल/सार्वजनिक वाहन या साझा साधन का उपयोग करूंगा और लोगों को भी प्रेरित करूंगा।’

कब से होगा आगाज

13 अगस्त 2016 शनिवार को प्रात 7.30 बजे मोईनिया ईस्लामिया स्कूल से सामुहिक साईकिल व पैदल रैली निकाल कर इसका शुभारम्भ किया जाएगा।

रैली मार्ग

मोईनिया ईस्लामिया स्कूल, स्टेशन रोड़ से प्रारम्भ होगी जो घण्टाघर, गांधी भवन, बैंक ऑफ बड़ौदा, पृथ्वीराज मार्ग, आगरा गेट और महावीर सर्किल होती हुई सुभाष उद्यान पर समाप्त होगी।

कहां कराएं रजिस्ट्रेशन

गणगौर पीज्जा पोइंट स्वामी कॉम्प्लेक्स के पास, सोगानी टूर एण्ड ट्रेवल्स महावीर सर्किल, जीडी सर्राफ नया बाजार चौपड़़, वस्त्रालंकार मार्टिण्डल ब्रिज के पास, राघाज़ बुटिक एच.डी.एफ.सी. बैंक के सामने।

कौन-कौन सी संस्थाएं हैं साथ

नगर निगम अजमेर, अजमेर डेयरी, अजमेर विकास प्राधिकरण, सभी जनप्रतिनिधि, लॉयंस क्लब इंटरनेशनल, रोटरी क्लब इंटरनेशनल, भारत विकास परिषद, महावीर इंटरनेशनल, पत्रकार संघ, रेलवे, एल.आई.सी., अजयमेरू प्रेस क्ल्ब, सी.आर.पी.एफ., बोर्ड ऑफिस, एच.एम.टी., सरकारी एवं गैर सरकारी विश्वविद्यालय, कौचिंग सेंटर, सरकारी व प्राईवेट स्कूल, खेल परिषद, सभी समाज, सामाजिक, सांस्कृतिक व नाटक सम्बंधित संस्थाएं, कॉलोनी व क्षेत्रीय समितियां, प्राईवेट हॉस्पिटल, व्यापारिक एसोसिएशन, उद्योग से जुड़े संगठनों ने अपनी सहमति दी है। साथ ही आने वाले दिनों में शहर के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने के लिए सभी का सहयोग लिया जाएगा।

प्रतिभागियों को मिलेगे उपहार

13 अगस्त को निकलने वाली रैली में प्रत्येक प्रतिभागी को कैप, प्रमाण पत्र व अल्पाहार की व्यवस्था की गर्इ्र है। मोईनिया ईस्लामिया में निकलते समय एक लक्की ड्रॉ कूपन दिया जाएगा जो सुभाष उद्यान में खोला जाएगा। लक्की ड्रॉ में आने वाले विजेता को एक साईकिल एमपी नानकराम एण्ड कम्पनी द्वारा उपहार के रूप में दी जाएगी।

साईकिल चलाने के फायदे

पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य पर इसके लाभ, कैलोरी किलर, पैट्रोल डीजल की बचत, यातायात दबाव कम, अर्थ सेव पर हमारी सहभागिता रहे। विशेष रूप से एमपी नानकराम एण्ड कम्पनी मार्टिण्डल ब्रिज के पास द्वारा साईकिल खरीदने पर पर्यावरण मित्र बनने वाले को 20 प्रतिशत की छूट का भी प्रावधान संस्था द्वारा कराया गया है।