Home Breaking वीडियोकॉन ने पेश किया देश का पहला सोलर AC

वीडियोकॉन ने पेश किया देश का पहला सोलर AC

0
वीडियोकॉन ने पेश किया देश का पहला सोलर AC
Videocon has introduced the country's first solar AC
Videocon has introduced the country's first solar AC
Videocon has introduced the country’s first solar AC

नई दिल्ली। भारत की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक कंपनी वीडियोकॉन ने सोलर एनर्जी से चलने वाले हाइब्रिड सोलर एयर कंडिशनर की नई रेंज बाजार पेश की है। एयर कंडीशनर के कारण भारी-भरकम बिजली के बिल से परेशान लोगों के लिए वीडियोकॉन ने राहत दी है जो बिना बिजली के चलेगा।

कंपनी के अनुसार, आम एयर कंडिशनर के मुकाबले वीडियोकॉन के हाइब्रिड सोलर एसी ‘100 फीसदी पावर सेविंग’ करेंगे। दरअसल इन AC को चलाने के लिए जो पावर चाहिए वह सोलर पैनल से मिलती है। कंपनी ने दावा किया कि यह सोलर पैनल किसी भी क्लाइमेट कंडीशन में काम करेंगे और इनका मेंटेनेंस खर्च भी बेहद कम है।

दिन में यह AC सीधे सोलर पावर से चलेंगे, वहीं रात में इन्हें चलाने के लिए इनवर्टर बैटरी दी गई है जो दिन भर चार्ज होकर रात में इन्हें चलाएगी। एसी के साथ मिलने वाले सोलर पैनल के साथ 10 साल की वॉरंटी दी जाती है।

लॉन्च किए गए एसी के दो मॉडल पेश किए गए हैं। दोनों ही मॉडल पांच स्टार BEE रेटिंग के साथ आते हैं। यह एसी 1 से लेकर 1.5 टन तक की कैटेरगी में उपलब्ध हैं। यह एसी R-410A रेफ्रिजरेंट के अलावा और ऑटो रिस्टार्ट, डिजिटल डिस्प्ले, कूपर कंडेंसर, टर्बो कूल मोड जैसे फीचर्स के साथ मिलेगा। वीडियोकॉन के 1 टन वाले हाइब्रिड सोलर एसी की कीमत 99,000 रुपए और 1.5 टन वाले मॉडल की कीमत 1,39,000 रुपए रखी गई है। यूनिट कॉस्ट, सोलर पैनल (इंस्टॉलेशन के साथ) और DC-AC इनवर्टर इस कीमत में ही शामिल किया गया है।

लॉन्चिंग के दौरान वीडियोकॉन के सीओओ (एसी) संजीव बख्शी ने कहा, “नई तकनीक, इंफ्रास्ट्रचरल डेवलपमेंट और ग्राहकों के बढ़ते खर्च के साथ एसी मार्केट में भी लगातार वृद्धि हो रही है। AC सेगमेंट में नई तकनीक लाने में वीडियोकॉन हमेशा से आगे रही है और आज सोलर हाइब्रिड एयर कंडिशनर लॉन्च करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल एसी की 6.5 लाख यूनिट की बिक्री होगी और एसी सेगमेंट में कंपनी की बाजार भागीदारी 13 फीसदी हो जाएगी।”