सीमा पर पाक की नापाक हरकत, भारत का करारा जवाब

 pakistan LoC
violate ceasefire 10th time by pakistan on LoC

श्रीनगर/जम्मू। ईद के मौके पर भी पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया और बीती रात लगातार पांचवें दिन सीजफायर का उल्लंघन करते हुए अरनिया और आरएस पुरा सेक्टर में उसके रेंजरों ने रिहायशी इलाकों में जबरदस्त गोलीबारी की। इस गोलीबारी में पांच भारतीय नागरिकों की जान चली गई। इसी तरह कुपवाड़ा के तंगधार में घुसपैठ की कोशिश कर रहे तीन आतंकारियों को भारतीय जवानों ने ढेर कर दिया तथा उनके पास से भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार बरामद किए।…

एक माह के भीतर पाकिस्तान की तरफ से दसवीं बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। रविवार सुबह से ही पुंछ, मनकोट और सावजिया में फायरिंग जारी है। पाक रेंजर्स की तरफ से देर रात करीब एक बजे बीएसएफ की चौकियों और रिहायशी इलाकों में की गई  फायरिंग में जान गंवाने वालों में एक १३ साल की बच्ची और दो महिलाएं भी शामिल हैं। एक ही परिवार के दो अन्य लोगों की भी इस गोलीबारी में मौत हुई है। सीमा पर हो रही फायरिंग से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

सुरक्षा सूत्रों के अनुसार अरनिया सेक्टर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान रेंजर्स ने ऑटोमेटिक वैपंस और मोर्टार से गोले दागे। ये गोले भारतीय सीमा के चार किलोमीटर भीतर तक आकर गिरे। इससे पहले पाकिस्तान ने पिट्टल, चेनाज और नारायणपुर में कई भारतीय चौकियों को भी निशाना बनाया गया था। बीएसएस जवानों ने भी पाक फायरिंग का करारा जवाब दिया। सूत्र बताते हैं कि इसमें चार पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हुई है तथा एक दर्जन से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। सुरक्षा सूत्रों का मानना है कि फायरिंग की आड़ में पाकिस्तन आतंकारियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में जुटा है। पाकिस्तानी रेंजर्स  ने रविवार को  भी नियंत्रण रेखा पर भारतीय चौकियों पर दिन में भी गोलीबारी की थी।

मेंढर सेक्टर में करीब आधे घंटे तक गोलीबारी की गूंज सुनाई  पड़ी। इस गोलीबारी में पाकिस्तानी रेंजर्स ने स्वचलित हथियारों और मोर्टारों का इस्तेमाल किया था। अधिकतर भारतीय नागरिक इस गोलीबारी में उस समय चपेट में आ गए जब गांवों में बिजली नहीं थी और वे घरों की छत पर सो रहे थे। इस साल अगस्त से लगातार पाक रेंजर्स जम्मू कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन कर रहे हैं। बीते एक माह शांति रहने के बाद गत पांच दिन से माहौल फिर तनावपूर्ण बना हुआ है।

पाकिस्तान की तरफ से की जा रही फायरिंग की सरकार ने कड़ी निंदा की है।  केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सीमा पर पाकिस्तान को क्या जवाब देना है यह हमने सेना पर छोड़ रखा है।