Home Breaking सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने विराट कोहली

सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने विराट कोहली

0
सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने विराट कोहली
Virat Kohli breaks brian lara's record for most double centuries as captain
Virat Kohli breaks brian lara's record for most double centuries as captain
Virat Kohli breaks brian lara’s record for most double centuries as captain

नई दिल्ली। बल्लेबाज के तौर पर हर दिन नए रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर इतिहास में अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

उन्होंने यह मुकाम फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपने नाम किया।

कोहली ने इस मैच में अपने करियर का और कप्तान के तौर पर छठा दोहरा शतक जड़ा। वह सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा है।

लारा के नाम कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक हैं। इस सूची में तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज और कप्तान डॉन ब्रैडमेन और माइकल क्लार्क के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं।

वहीं कोहली ने एक बल्लेबाज के तौर पर दोहरे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है। इन दोनों दिग्गजों के नाम भी छह-छह दोहरे शतक हैं। राहुल द्रविड़ के नाम पांच दोहरे शतक हैं।

वहीं कोहली ने इस मैच में विनोद कांबली की भी बराबरी की है। कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे। उनके बाद कोहली ने लगातार दो दोहरे शतक जड़े हैं। उन्होंने नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 213 रनों की पारी खेली थी।

https://www.sabguru.com/india-vs-sri-lanka-3rd-test-day-2nd-at-delhi/