Home Health IMPORTANT विटामिन ई की कमी दिमाग के लिए नुकसानदेह

IMPORTANT विटामिन ई की कमी दिमाग के लिए नुकसानदेह

0
IMPORTANT विटामिन ई की कमी दिमाग के लिए नुकसानदेह
vitamin E deficiency could damage brain

vitamin E deficiency could damage brain

न्यूयार्क। विटामिन ई न सिर्फ दमकती त्वचा के लिए जरूरी है, बल्कि यह स्वस्थ दिमाग के लिए भी उतना ही आवश्यक है। यदि नियमित खानपान में विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए तो इसका दिमाग के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है।

सनस्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर में विटामिन डी की…

शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि इसकी कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: अंडे खाने से होती है खतरनाक बीमारी

एक शोध में पता चला है कि विटामिन ई की कमी से शरीर के विभिन्न हिस्सों में विशेष पोषक तत्वों की आपूर्ति बाधित होती है। यह मस्तिष्क की संवेदनात्मक क्षमता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

अब आपके दिल के दौरे का पता ब्लड ग्रूप की जांच…

अमेरिका के ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता मैरेट ट्रैबर ने कहा कि इस शोध से पता चलता है कि विटामिन ई मस्तिष्क में बेहद महत्वपूर्ण मालेक्यूल (अणु) के अभाव को रोकने के लिए आवश्यक है। यह शोध इस बात की व्याख्या करने में भी मददगार है कि मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई क्यों जरूरी है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: हार्दिक पांड्या ने कर दिखाया कमाल पाकिस्तान के ख़िलाफ़

मानव शरीर को विटामिन ई सामान्यत: जैतून के तेल और दूसरे खाद्य तेलों से मिलता है, लेकिन बादाम, सूर्यमुखी के बीज और रुचिरा (ऐवकाडो) में भी विटामिन ई प्रचूर मात्रा में होता है। ट्रैबर ने कहा कि आप कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बिना एक मकान नहीं खड़ा कर सकते।

गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीक़े

उन्होंने कहा कि यदि आपके शरीर को विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है, तो समझ लीजिए कि जरूरत की आधी चीजें शरीर को नहीं मिल रहीं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और महत्वपूर्ण हैं। यह शोध ‘जर्नल ऑफ लिपिड रिसर्च’ में प्रकाशित हुआ है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: PK फिल्म के कुछ अनदेखे सीन देखे इस वीडियो में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE