नया भारत चाहता हूं, जहां पसंदीदा भोजन के लिए हत्या न हो : थरूर

Want an India where people don’t lynched for the food they eat says shashi tharoor

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शनिवार को यहां कहा कि वह एक ऐसा नया भारत चाहते हैं, जहां पसंद के भोजन, प्रिय आस्था के लिए आपकी हत्या न की जाए। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह का नया भारत नहीं चाहते।

थरूर ने यहां टाइम्स लिट फेस्ट में ‘न्यू इंडिया : ब्लू प्रिंट फॉर प्रोग्रेसिव इंडिया’ विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि नया भारत मौलिक रूप से उस विचार से गहरे जुड़ा होना चाहिए, जिसमें हमारे पूर्वजों को भरोसा था।

थरूर ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि वे नए भारत की बात कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने पुराने भारत का कचरा बना दिया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं भी एक नया भारत चाहता हूं। यह एक ऐसा नया भारत होगा, जहां आपके पसंदीदा भोजन के लिए आपकी हत्या नहीं की जाएगी, आपकी प्रिय आस्था के लिए आपको हाशिए पर नहीं धकेला जाएगा, किसी से प्यार करने पर आपको अपराधी नहीं माना जाएगा, और अपने खुद के संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों के इस्तेमाल के लिए आपको जेल में नहीं डाला जाएगा। इसके बदले हम एक ऐसा नया भारत चाहते हैं, जहां बहुलवाद का जश्न मनाया जाएगा और उसका स्वागत किया जाएगा।

थरूर ने यह कहते हुए सरकार पर हमला किया कि भाजपा सरकार के अधीन असहमति को देशद्रोह, विरोध प्रदर्शन को राष्ट्रविरोधी घोषित किया जा रहा है, जो उनकी असहिष्णुता और विचारधारा को जाहिर करता है।